24.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जो रुट ने भारत के खिलाफ तीसरा और एशिया में पहला शतक जड़ा

राजकोट : इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रुट ने कहा कि बेहतर फुटवर्क और स्वीप शाट का अच्छी तरह से उपयोग करने के कारण वह भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शतक जड़ने में सफल रहे. रुट ने 124 रन की आकर्षक पारी खेली. उन्होंने दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाताओं […]

राजकोट : इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रुट ने कहा कि बेहतर फुटवर्क और स्वीप शाट का अच्छी तरह से उपयोग करने के कारण वह भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शतक जड़ने में सफल रहे. रुट ने 124 रन की आकर्षक पारी खेली. उन्होंने दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाताओं से अपनी रणनीति के बारे में कहा, ‘‘मैं अपने फुटवर्क के साथ सकारात्मक बने रहने की कोशिश कर रहा था.

बेहतर फुटवर्क, सही समय पर पांवों को पीछे ले जाना और जब मौका मिले तब स्वीप शाट खेलना. उन्हें एक लाइन एवं लेंथ पर लय हासिल नहीं करने देना.” रुट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 11वां, भारत के खिलाफ तीसरा और एशिया में पहला शतक जड़ा. उन्होंने मोईन अली (नाबाद 99) के साथ चौथे विकेट के लिये 179 रन की साझेदारी की जिससे इंग्लैंड ने पहले दिन चार विकेट पर 311 रन बनाये.

इस बल्लेबाज ने कहा कि अली के साथ दायें और बायें हाथ के बल्लेबाज के संयोजन के कारण भारतीय गेंदबाज दबाव नहीं बना पाये. उन्होंने कहा, ‘‘खुलकर खेल रहे बायें हाथ के बल्लेबाज मोईन के साथ बल्लेबाजी करने से भारतीय गेंदबाजों के लिये किसी तरह का दबाव बनाना मुश्किल हो गया. हमारे लिये यहां से टीम के रुप में अपनी स्थिति और मजबूत करना महत्वपूर्ण है. यदि हम इसमें सफल रहते हैं तो फिर उनके लिये पहली पारी में दबाव बनाना मुश्किल हो जाएगा. ” रुट ने कहा, ‘‘दूसरी पारी में परिस्थितियां बदल सकती हैं क्योंकि तब गेंद अधिक स्पिन लेगी और असमान उछाल भी होगी. लेकिन यदि हम पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाते हैं तो इससे हमें गेंदबाजी में भी अच्छा मौका मिलेगा. ”

रुट ने इसके साथ ही कहा कि भारतीय स्पिनरों के खिलाफ विकेट के दोनों तरफ शाट जमाना एक अन्य महत्वपूर्ण कारक रहा. उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिये हमने कोई खास रणनीति नहीं अपनायी. आपके सामने कैसी गेंद आ रही है आपको उसे देखकर खेलना होता है. हमने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि हम विकेट के दोनों तरफ शाट जमायें. स्पिनरों के सामने स्कोर बनाना ही नहीं बल्कि मौका मिलने पर विकेट के दोनों तरफ शाट जमाना महत्वपूर्ण था. हम चाहते थे कि अश्विन एक लेंथ पर गेंदबाजी नहीं कर पाये.”

रुट ने कहा, ‘‘ये लंबे समय और यहां तक कि पिछली श्रृंखला में भी सफल रहे हैं और आपको उनका सम्मान करना होगा लेकिन जब वे आपके सामने हों तो आपको चुनौती स्वीकार करनी ही होगी और आज हमने यही चुनौती अच्छी तरह से स्वीकार की. हमें सभी पांच मैचों में ऐसा करना होगा. ” इंग्लैंड की शानदार शुरुआत से वह काफी खुश हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हां यह बहुत अच्छी शुरुआत है. इससे हम अपनी स्थिति मजबूत कर सकते हैं और यह हमारे लिये बहुत अच्छा दिन रह. उम्मीद है कि कल मोईन और स्टोक्सी (बेन स्टोक्स) बड़ी पारियां खेलेंगे, बड़ी साझेदारी निभाएंगे और दूसरी पारी से हमें अच्छी स्थिति में पहुंचाएंगे. ” रुट ने स्वीकार किया कि उनकी टीम ने आज डीआरएस के उपयोग में गलती की.

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उसने (कप्तान एलिस्टेयर कुक) दूसरे छोर पर खड़े हसीब (हमीद) के साथ इस पर चर्चा की थी. लेकिन अपने पदार्पण मैच में खेल रहे खिलाड़ी के लिये कप्तान को सलाह देना मुश्किल होता है. वह वास्तव में निराश था कि उसने इसका उपयोग नहीं किया लेकिन क्रिकेट में ऐसा होता है और आपको इन्हें स्वीकार करना होगा. ” रुट ने कहा, ‘‘जहां तक उस (हमीद के खिलाफ पगबाधा में डीआरएस के उपयोग) फैसले की बात है तो वह मेरी गलती थी. आज हमारे लिये रेफरल सही नहीं रहे. उम्मीद है बाकी श्रृंखला में ऐसा नहीं होगा. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें