24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#CWG2018 : रेंज से लेकर रिंग तक : राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन भारत का रहा दबदबा

गोल्ड कोस्ट : भारत ने 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन आज यहां रेंज से लेकर रिंग तक बेहतरीन प्रदर्शन किया तथा जहां श्रेयसी सिंह डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही. वहीं पूरी पुरूष मुक्केबाजी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर अपने लिये पदक पक्का किया. भारत ने पदक तालिका में […]

गोल्ड कोस्ट : भारत ने 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन आज यहां रेंज से लेकर रिंग तक बेहतरीन प्रदर्शन किया तथा जहां श्रेयसी सिंह डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही. वहीं पूरी पुरूष मुक्केबाजी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर अपने लिये पदक पक्का किया.

भारत ने पदक तालिका में 12 स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य सहित कुल 24 पदकों के साथ अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है. गुरुवार से कुश्ती शुरू होगी तब भारत की पदक संख्या बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा अगले दो दिन में मुक्केबाजी के पदक भी तय होंगे.ब्रिस्बेन के बेलमोंट निशानेबाजी रेंज में भारतीय निशानेबाजों ने लगातार चौथे दिन अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा. पिछली बार 2014 में रजत पदक जीतने वाली श्रेयसी ने ऑस्ट्रेलिया की इम्मा कॉक्स को शूट ऑफ में हराकर इस बार स्वर्ण पदक जीता.

श्रेयसी ने कहा, यह मेरे करियर का सबसे बड़ा पदक है, सबसे ऊपर. यह काफी विशेष भी है क्योंकि निशानेबाजी 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा नहीं होगी. यह पदक लंबे समय तक मुझे प्रेरित करता रहेगा.

भारत को दो कांस्य पदक भी मिले. ओमप्रकार मिठारवाल (50 मीटर पिस्टल) और अंकुर मित्तल (पुरुष डबल ट्रैप) ने यह पदक दिलाये. कुछ निराशा भी हाथ लगी. दस मीटर एयर पिस्टल के स्वर्ण पदक विजेता जीतू राय 50 मीटर पिस्टल फाइनल में आठवें स्थान पर रहे.

रेंज के बाद ओक्सनफोर्ड स्टुडियो के रिंग में भारतीयों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. सभी आठ भारतीय पुरुष मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं जबकि नामी एम सी मैरीकोम (48 किग्रा) ने फाइनल में जगह बनायी. जीत के बाद मैरीकोम ने कहा , मेरी प्रतिद्वंद्वी अच्छी थी और वह मेरी गलती का इंतजार कर रही थी लिहाजा मुझे काफी संभलकर खेलना पड़ा.

भारतीय पुरुष मुक्केबाजों में गौरव सोलंकी (52 किग्रा), विकास कृष्ण (75 किग्रा) और मनीष कुमार (69 किग्रा) ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है. उनसे पहले मनोज कुमार (69 किग्रा), सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक), अमित पांघल (49 किग्रा), नमन तंवर (91 किग्रा) और मोहम्मद हसमुद्दीन (56 किग्रा) ही अंतिम चार में पहुंच चुके थे.

हॉकी में भारत को अच्छी खबर मिली. भारत ने पूल बी के अंतिम लीग मैच में इंग्लैंड को हराया और अब सेमीफाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. बैडमिंटन में मिश्रित टीम का स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने एकल में भी अच्छा प्रदर्शन जारी रखा. पीवी सिंधू, साइना नेहवाल और के श्रीकांत जैसे खिलाड़ियों ने अपने शुरुआती मुकाबले आसानी से जीतकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.टेबल टेनिस और स्क्वाश में भी अधिकतर खिलाड़ी अपने एकल और युगल मुकाबलों में प्री क्वार्टर में पहुंच चुके हैं. स्क्वाश में सभी की निगाह जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की मौजूदा चैंपियन जोड़ी पर लगी है जो क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी है.

एथलेटिक्स में हालांकि निराशा हाथ लगी. ऊंची कूद में तेजस्विन शंकर 2.27 मीटर में फाउल करने के कारण छठे स्थान पर रहे. हिमा दास भी महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में छठा स्थान ही हासिल कर पायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें