22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

35वें राष्ट्रीय खेल : शूटर विजय को दो और पदक, घोषाल और चिनप्पा को स्क्वाश के स्वर्ण

तिरुवनन्तपुरम : ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के चौथे दिन आज यहां दो और पदक जीते जबकि स्क्वाश में स्टार खिलाड़ी सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके व्यक्तिगत स्पर्धा के स्वर्ण पदक हासिल किये. लगातार तीसरी बार ओवरआल चैंपियन बनने की […]

तिरुवनन्तपुरम : ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के चौथे दिन आज यहां दो और पदक जीते जबकि स्क्वाश में स्टार खिलाड़ी सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके व्यक्तिगत स्पर्धा के स्वर्ण पदक हासिल किये.

लगातार तीसरी बार ओवरआल चैंपियन बनने की कवायद में लगे सेना खेल संवर्धन बोर्ड ने अपना दबदबा बरकरार रखा. उसने 20 स्वर्ण, चार रजत और नौ कांस्य पदक सहित कुल 33 पदक जीत लिये हैं. हरियाणा ने कुश्ती में अच्छे प्रदर्शन के दम पर 18 स्वर्ण, सात रजत और चार कांस्य (कुल 29 पदक) के साथ अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. महाराष्ट्र दस स्वर्ण, 16 रजत और 11 कांस्य (कुल 37 पदक) के साथ तीसरे स्थान पर है.

विजय कल 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल में टीम और व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष पर रहे. उन्होंने आज पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में गुरप्रीत सिंह और ओंकार सिंह के साथ मिलकर पहला स्थान हासिल किया और इस तरह से स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की. लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता को हालांकि व्यक्तिगत स्पर्धा में 565 अंक के साथ कांस्य पदक से ही संतोष करना पडा. व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण पदक सेना के ही उनके साथी गुरप्रीत सिंह (572 अंक) ने जीता जबकि मध्यप्रदेश के महेंद्र सिंह (568 अंक) दूसरे स्थान पर रहे.

सेना ने दस मीटर राइफल स्पर्धा में दबदबा बनाया. कल 50 मीटर राइफल प्रोन का स्वर्ण जीतने वाले चैन सिंह मन्हास ने अपना दूसरा पीला तमगा हासिल किया. उन्होंने 205.9 अंक बनाये जबकि उत्तर प्रदेश के अखिल शेरोन (205.8) मामूली अंतर से चूक गये. उत्तर प्रदेश के ही सत्यम चौहान को कांस्य पदक मिला. हरियाणा के संजीव राजपूत, प्रशांत और दीपक कुमार ने टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता जबकि मन्हास, रवि कुमार और अशोक चव्हाण की टीम को रजत पदक मिला. कांस्य पदक उत्तर प्रदेश ने हासिल किया.

स्क्वाश में तमिलनाडु का दबदबा रहा क्योंकि पुरुष और महिला वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धाओं में फाइनल में पहुंचे चारों खिलाडी इस राज्य के थे. महिला एकल में जोशना चिनप्पा ने लक्ष्य आर को 11-5, 11-8, 11-4 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. सेमीफाइनल में हारने वाली महाराष्ट्र की उर्वशी जोशी और उत्तर प्रदेश की सचिका इंगाले को कांस्य पदक मिला. पुरुष वर्ग में घोषाल को हरिदंर पाल सिंह संधू पर 4-11, 11-4, 11-8, 11-6 से जीत दर्ज करने में संघर्ष करना पडा. दिल्ली के गौरव नादराजोय और तमिलनाडु रवि दीक्षित ने कांस्य पदक हासिल किये.

तरणताल में केरल के सजन प्रकाश ने रिकार्ड समय के साथ चौथा स्वर्ण पदक जीता. इस 18 वर्षीय तैराक ने 200 मीटर बटरफ्लाई में दो मिनट 69 सेकेंड के साथ सोने का तमगा हासिल किया. पश्चिम बंगाल के सुप्रियो मंडल को रजत और मध्यप्रदेश के एरोन डिसूजा को कांस्य पदक मिला. महिलाओं की 200 मीटर बटरफ्लाई में मध्यप्रदेश की रिचा मिश्रा ने भी अपने पिछले रिकार्ड को तोडकर स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने दो मिनट 21.66 सेकेंड का समय निकाला. कर्नाटक की दामिनी गौडा और तमिलनाडु की शरलिन देवदासन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रही.

एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता संदीप सेजवाल ने भी 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में 27.98 सेकेंड के नये मीट रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. हरियाणा के पुनीत राणा ने रजत और पंजाब के जसनदीप सिंह ने कांस्य पदक हासिल किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें