35th National Game : महेश्वरी ने पहला स्वर्ण जीता

तिरुवनंतपुरम : पूर्व एशियाई चैम्पियन रंजीत महेश्वरी ने आज त्रिकूद में नये टूर्नामेंट रिकार्ड के साथ राष्ट्रीय खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीता जबकि एथलेटिक्स में फिर कई पुराने रिकार्ड टूटे. सेना खेल नियंत्रण बोर्ड ने पदक तालिका में कब्जा बरकरार रखा है जिसने 131 : 81 स्वर्ण, 23 रजत और 27 कांस्य : पदक […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 12, 2015 9:00 PM

तिरुवनंतपुरम : पूर्व एशियाई चैम्पियन रंजीत महेश्वरी ने आज त्रिकूद में नये टूर्नामेंट रिकार्ड के साथ राष्ट्रीय खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीता जबकि एथलेटिक्स में फिर कई पुराने रिकार्ड टूटे. सेना खेल नियंत्रण बोर्ड ने पदक तालिका में कब्जा बरकरार रखा है जिसने 131 : 81 स्वर्ण, 23 रजत और 27 कांस्य : पदक अपने नाम किये हैं. मेजबान केरल ने हरियाणा को पछाडकर दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया. केरल के 119 : 34 स्वर्ण, 37 रजत और 48 कांस्य : पदक हैं जबकि हरियाणा 33 स्वर्ण, 37 रजत और 119 कांस्य लेकर तीसरे स्थान पर है.

ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में लोगों की काफी रुचि देखने को मिली है और स्टेडियम खचाखच भरे रहे हैं. पूर्व राष्ट्रमंडल खेल कांस्य पदक विजेता रंजीत ने पुरुषों की लंबी कूद में अयोग्य रहने का गम भुलाते हुए त्रिकूद में स्वर्ण पदक और विश्व चैम्पियनशिप खेलने का मौका हासिल किया. पिछले दो राष्ट्रीय खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले महेश्वरी ने 16.66 मीटर की कूद लगाकर नया रिकार्ड बनाया. पिछला रिकार्ड अरपिंदर सिंह के नाम था जिन्होंने 2011 खेलों में 16.62 मीटर की कूद लगाई थी.

जीत के बाद महेश्वरी ने कहा , मैं अपने प्रदर्शन से बहुत खुश है. इससे मुझे पिछले साल की बुरी यादों को भुलाने में मदद मिलेगी खासकर अर्जुन पुरस्कार विवाद को. अतीत में डोपिंग टेस्ट में नाकाम रहने के कारण महेश्वरी का नाम अर्जुन पुरस्कार विजेताओं की सूची से हटा दिया गया था.रजत पदक गत चैम्पियन अरपिंदर (16.41 मीटर) ने जीता जबकि कांस्य सेना के राकेश बाबू (16.29 मीटर) को मिला.

पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड में बडा उलटफेर हुआ जब एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और राष्ट्रीय खेलों के रिकार्डधारी जोसेफ अब्राहम गलत शुरुआत के कारण बाहर हो गए. सेना के दुर्गेश कुमार नये चैम्पियन बने. सेना के एम रामचंद्रन को रजत और तमिलनाडु के बी त्यागराजन को कांस्य पदक मिला. महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड में केरल की अनु राघवन ने स्वर्ण पदक जीता. हरियाणा की संतोष कुमारी दूसरे और केरल की वी वी जिशा तीसरे स्थान पर रही.

महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड में तमिलनाडु की जी गायत्री 13.66 सेकंड का समय निकालकर अव्वल रही जिसने नया रिकार्ड भी बनाया. कर्नाटक की मेघना शेट्टी को रजत और तमिलनाडु की दीपिका को कांस्य पदक मिला. पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड में सेना के सिद्धांत थिंगाल्या ने पीला तमगा जीता. तमिलनाडु के सुरेंद्र को रजत और तेलंगाना के कुप्पुसामी प्रेमकुमार को कांस्य पदक मिला.

पुरुषों की उंची कूद में सेना के जितिन थामस ने बाजी मारी. केरल के श्रीनिथ मोहन दूसरे और पंजाब के जगदीप सिंह तीसरे स्थान पर रहे. पुरुषों के हैमर थ्रो में सेना ने स्वर्ण और रजत दोनों जीते जो क्रमश: नीरज कुमार और कुशाल सिंह को मिले. हरियाणा के सुखदेव सिंह ने कांस्य पदक जीता.

Next Article

Exit mobile version