राष्ट्रमंडल युवा खेल : शंकर और जामजंग को स्वर्ण

आपिया ( समोआ ) दिल्ली के तेजस्विन शंकर के रिकाडतोड प्रदर्शन और भारोत्तोलक जामजंग देरु के दमखम के दम पर भारत ने पांचवें राष्ट्रमंडल युवा खेलों में आज यहां दो स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की. प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश समोआ में हो रहे खेलों के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 7, 2015 5:03 PM

आपिया ( समोआ ) दिल्ली के तेजस्विन शंकर के रिकाडतोड प्रदर्शन और भारोत्तोलक जामजंग देरु के दमखम के दम पर भारत ने पांचवें राष्ट्रमंडल युवा खेलों में आज यहां दो स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की. प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश समोआ में हो रहे खेलों के शुरुआती दिन शंकर ने लड़कों की ऊंची कूद जबकि जामजंग ने भारोत्तोलन में लडकों के 56 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीते.

तैराक सुप्रिया मंडल लडकों के 200 मीटर बटरफ्लाई में रजत पदक जीतने में सफल रहे. पहले दिन तीन पदक जीतने से भारत खेलों के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बाद पदक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा. दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय के छात्र 17 वर्षीय शंकर ने 2 . 14 मीटर की कूद लगाकर स्वर्ण पदक जीता और इस दौरान खेलों का पिछला रिकार्ड( 2 . 13 मीटर ) भी तोडा जो एक अन्य भारतीय हरिशंकर राय ने 2004 में आस्ट्रेलिया के बेंडिगो में बनाया था.

उन्होंने अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड की बराबरी भी की जो उन्होंने पिछले महीने हैदराबाद में राष्ट्रीय जूनियर फेडरेशन कप में बनाया था. श्रीलंका के रोशन रणतुंगे को रजत और जमैका के लाशेन विल्सन ने कांस्य पदक जीता. इन दोनों ने समान 2.11 मीटर तक कूद लगायी.

उदीयमान खिलाडियों में शुमार छह फीट चार इंच लंबे शंकर ने मई में दोहा में पहली एशियाई युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक और जून में चीन के वुहान में विश्व स्कूल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। वह जुलाई में कोलंबिया के काली में आईएएएफ विश्व युवा चैंपियनशिप में आठवें स्थान पर रहे थे. इससे पहले दिन में 17 वर्षीय देरु ने भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का खाता खोला। उन्होंने 56 किग्रा भार वर्ग में कुल 237 किग्रा भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 102 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 135 किग्रा भार उठाकर सोने का तमगा जीता.

देरु ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि मैं अपने देश के लिये पदक जीतने में सफल रहा। मैंने पिछले दो साल से इसके लिये तैयारी की थी.” बाद में तैराक मंडल ने लडकों के 200 मीटर बटरफ्लाई में दो मिनट 1.94 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. न्यूजीलैंड के विलरिच कोएट्जी : दो मिनट 1.85 सेकेंड : ने स्वर्ण पदक जीता। दक्षिण अफ्रीका के ब्रेंडन लेवी ने कांस्य पदक हासिल किया. भारत के 25 खिलाडी आठ खेलों में भाग ले रहे हैं. युवा खेलों में कुल नौ खेल शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version