टैक्स चोरी मामले में आयकर की कार्रवाई, एक कोचिंग सेंटर के कई ठिकानों पर छापे

पटना : शहर के एक जाने-माने कोचिंग संस्थान में गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की, जबकि दो अन्य कोचिंग सेंटरों में टैक्स को लेकर सर्वे किया गया है. जिस कोचिंग संस्थान में छापेमारी की गयी है, उसकी पटना, रांची, रायपुर समेत अन्य शहरों में मौजूद तमाम सेंटरों को आयकर विभाग की टीम […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 21, 2017 7:07 AM
पटना : शहर के एक जाने-माने कोचिंग संस्थान में गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की, जबकि दो अन्य कोचिंग सेंटरों में टैक्स को लेकर सर्वे किया गया है. जिस कोचिंग संस्थान में छापेमारी की गयी है, उसकी पटना, रांची, रायपुर समेत अन्य शहरों में मौजूद तमाम सेंटरों को आयकर विभाग की टीम ने खंगाला. इस दौरान करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी की बात सामने आयी है. प्राप्त सूचना के अनुसार, पटना शहर में इस कोचिंग संस्थान के करीब चार सेंटर मौजूद हैं.
इन सभी स्थानों पर आयकर की टीम ने पहुंच कर सभी दस्तावेजों और फाइलों की जांच की. छापेमारी तो देर रात तक चलती रही, लेकिन देर शाम तक करोड़ रुपये से ज्यादा की टैक्स चोरी की बात सामने आ चुकी है. हालांकि जांच पूरी होने के बाद ही सही मायने में टैक्स चोरी की पूरी हकीकत सामने आयेगी. जांच में यह भी पता चला है कि ये कोचिंग संस्थान छात्रों से जितने पैसे फीस के तौर पर लेते हैं, उतने रुपये का टैक्स नहीं देते हैं. छात्रों की संख्या भी काफी कम करके दिखाते हैं.
इसके अलावा कच्चा रसीद बनाकर छात्रों को देते हैं, जिसके माध्यम से बड़े स्तर पर टैक्स की चोरी की जाती है. छात्रों से जितने रुपये लेते हैं, उससे कहीं करके इसे वास्तविक रजिस्टर पर दिखाते हैं और इसके आधार पर कम टैक्स जमा करते हैं. आयकर अधिकारियों ने कोचिंग संस्थानों से सारे कागजात जब्त कर लिये हैं. देर रात तक जब्त किये गये कागजातों और पैसे के लेन देन का आकलन चलता रहा. माना जा रहा है कि कोचिंग संस्थान ने करोड़ों रुपये की आय छिपायी है.

Next Article

Exit mobile version