21.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश-लालू गठबंधन करें या न करें, बिहार में भाजपा हर हालत में सामना करने को है तैयार : मंगल पांडेय

– मुकुंद हरि रांची/पटना : भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर हुई बैठक और बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रभात खबर डॉट कॉम से टेलीफोन पर हुई बातचीत में पार्टी की तरफ से बिहार विधानसभा चुनाव […]

– मुकुंद हरि
रांची/पटना : भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर हुई बैठक और बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रभात खबर डॉट कॉम से टेलीफोन पर हुई बातचीत में पार्टी की तरफ से बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में बताया. इस बातचीत के समय मंगल पांडेय ने बताया कि वे दिल्ली की बैठक संपन्न होने के बाद आज ही पटना पहुंचे हैं. प्रभात खबर डॉट कॉम से उनकी बातचीत पटना से गोपालगंज की यात्रा पर निकलने के दौरान हुई.
कल दिल्ली में अमित शाह के घर पर हुई बैठक में बिहार चुनाव की रणनीति पर चर्चा होने से मंगल पांडेय ने इंकार किया. उन्होंने कहा कि कल की बैठक में बिहार में होने वाले चुनाव पर मुख्य रूप से कोई चर्चा नहीं हुई. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कल पूरे देश के भाजपा के प्रदेश अध्यक्षों, संगठन महामंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक अपने आवास पर बुलाई थी और इस बैठक में पार्टी के महासम्पर्क अभियान की समीक्षा की गयी.
बिहार चुनाव को लेकर पार्टी की मीटिंग कब होगी, ये पूछे जाने पर पांडेय ने कहा कि इसका निर्णय पार्टी का राष्ट्रीय नेत्तृत्व जल्द ही करेगा. बिहार भाजपा के अध्यक्ष ने कहा कि फिलहाल अमित शाह ने बिहार के लिए बनाये गए सभी कार्यक्रमों की इस बैठक में समीक्षा की. इसके अलावा इस समय हमारी पार्टी का विधानसभा सम्मलेन चल रहा है और पार्टी के कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा चल रही है. प्रदेश में पार्टी के सभी नेता बिहार को लेकर बनाये गए कार्यक्रमों की सफलता में लगे हुए हैं.
दलित नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने या चुनाव से पहले पार्टी से हाथ मिलाने के सवाल पर मंगल पांडेय ने कहा कि इस बारे में मांझी का निर्णय क्या होगा, इसकी कोई जानकारी उन्हें नहीं है. इसलिए इस मुद्दे पर वे स्पष्ट रूप से कुछ भी कह पाने में असमर्थ हैं लेकिन उन्होंने मांझी के हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने की बात जरूर कही. पांडेय मांझी के मुद्दे पर सीधे तौर पर कुछ भी बोलने से बचते हुए दिखे मगर मांझी और मोदी की मुलाकात की चर्चा करके उन्होंने ये इशारा जरूर किया कि मांझी का विकल्प पार्टी के लिए अभी मौजूद है.
बिहार में भाजपा का मुख्य प्रतिद्वंदी कौन होगा, इसके जवाब में मंगल पांडेय ने कहा कि – हमलोग (भाजपा) ये मानकर चल रहे हैं कि हमें राजद और जदयू के खिलाफ चुनाव लड़ना है. हमारी पूरी तैयारी जमीनी स्तर पर राजद-जेडीयू के खिलाफ वोटों को लामबंद करने की है.
जनता दल परिवार के एकीकरण की कोशिशों के मद्देनजर अगर बिहार में आरजेडी और जदयू साथ मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो भाजपा की रणनीति के बारे में बोलते हुए पांडेय ने कहा कि आरजेडी और जेडीयू चाहे साथ लड़ें या अलग-अलग, एक बात पक्की है कि हमें हर हाल में उनके खिलाफ चुनाव लड़ना है और इसको लेकर हमारी तैयारी चालू है.
उन्होंने आगे कहा कि – ऐसे में जिन मुद्दों को भी आरजेडी या जेडीयू के लोग चुनाव में उठा सकते हैं या जिन लोगों को वे अपने साथ जोड़ सकते हैं, उन सभी पर हमने अपना पूरा ध्यान लगा रखा है. अब ये दोनों पार्टियां चाहे हाथ मिलकर चुनाव लड़ें या अलग होकर, उनका मुकाबला करने के लिए भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल पूरी तरह तैयार हैं.
जब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष से ये पूछा गया कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने पिछले लोकसभा और बिहार विधानसभा के उप-चुनावों के बाद ये दावा किया था कि अगर राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो उनका कुल वोट बीजेपी से अधिक होगा और ऐसे में वे बिहार में भाजपा को हरा देंगे.
इसके जवाब में मंगल पांडेय ने कहा – आम चुनाव और उप-चुनावों की वोटिंग अलग पैमाने पर होती है जबकि विधानसभा चुनाव में वोटिंग का का गणित अलग होता है. जब भी कोई पार्टी गठबंधन करके चुनाव लड़ती है तो सारा का सारा वोट अपनी तरफ शिफ्ट नहीं करा सकती है.
अगर पार्टियां अलग-अलग होकर चुनाव लड़ती हैं तो वोट भी उनको अलग-अलग तादाद में मिलते हैं. उन्होंने आगे कहा कि इसलिए बिहार के सन्दर्भ में लालू यादव का ये आंकलन कि जेडीयू और आरजेडी के मिलने से उनके वोटों का प्रतिशत बढ़ जायेगा, ये सही साबित नहीं होगा.
ऐसे में आरजेडी-जेडीयू के मिलने से उनकी सीटें बढ़ने के दावे का कोई आधार नहीं है और हमें विश्वास है कि बिहार चुनाव में हमारी जीत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें