Bhagalpur : 5800 किसानों को मिला मिट्टी का स्वास्थ्य कार्ड, इसके अनुसार ही करें उर्वरक का उपयोग

Bihar : जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को समीक्षा भवन में कृषि, पशुपालन, मत्स्य, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, लघु जल संसाधन, उद्योग, वन विभाग व भूमि संरक्षण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की.

By Prashant Tiwari | September 26, 2024 10:12 PM
an image

जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को समीक्षा भवन में कृषि, पशुपालन, मत्स्य, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, लघु जल संसाधन, उद्योग, वन विभाग व भूमि संरक्षण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की. बताया गया कि जिले के आकांक्षी प्रखंड में 5800 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराया गया है. डीएम ने कहा कि जमीनी स्तर पर इसे अमलीजामा पहनाया जाये. किसान मृदा कार्ड के अनुसार ही उर्वरक का प्रयोग करें. प्रत्येक पंचायत के 50 किसानों से इसका उपयोग करना सुनिश्चित किया जाये, ताकि अन्य किसान भी उनसे प्रेरणा ले सकें.

सड़क किनारे लगाये जायेंगे अमलतास, गुलमोहर

वन प्रमंडल पदाधिकारी श्वेता ने बताया कि वर्षाकालीन वृक्षारोपण कैंपा योजना के अंतर्गत 15,000 जामुन व अर्जुन के पेड़ लगाये जायेंगे. डीएम ने कहा कि शहर व विभिन्न प्रखंडों के अलग-अलग मार्गों में दो किलोमीटर तक एक पथ में एक ही फूल के पौधे अमलतास, गुलमोहर आदि लगवाया जाये, ताकि भागलपुर की एक अलग पहचान बन सके. एनएच, आरसीडी व एनएचएआइ की सड़कों, विभिन्न नहरों के किनारे और जयप्रकाश उद्यान में पौधरोपण किया जाये.

अंडी रेशम योजना के लिए 11 करोड़ स्वीकृत

जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक खुशबू कुमारी ने बताया कि अंडी-रेशम योजना के लिए 11 करोड़ रुपये की स्वीकृति हो गयी है. पीएमआइजीपी के निष्पादन में जिले को सातवां रैंक प्राप्त हुआ है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के आवेदन का सत्यापन मुखिया व नगर निगम के वार्ड पार्षदों के यहां लंबित हैं. डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को मुखिया के माध्यम से आवेदनों का निष्पादन करने का निर्देश दिया. पीएमएसएमइ में जिले का 11वां रैंक है. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में टॉप 10 जिलों में भागलपुर शामिल है. जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट 7840 लगवाया जा चुका है और 400 में कार्य प्रगति पर है. कार्य में विलंब होने के कारण सभी एजेंसी से शोकॉज करने का निर्देश दिया गया. न्याय मित्र व कचहरी सचिव के रिक्त पदों पर नियोजन पर चर्चा की गयी.

नये राशन कार्ड बनेंगे, कोटा में हुई बढ़ोतरी

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए 4500 आवेदन का निष्पादन किया जाना है. मृतक या जिस लड़की की शादी हो चुकी है, उनका नाम भी डिलीट करवाना है. डीएम ने कहा कि नये परिवार के सृजन को देखते हुए 15,900 पीएचएच कार्ड व 4,039 अंत्योदय कार्ड का कोटा बढ़ाया गया है. विकास मित्र व आवास सहायक के माध्यम से छूटे हुए योग्य परिवारों का सर्वे करवा कर नाम जोड़ कर नया राशन कार्ड बनवाने का निर्देश दिया. जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि स्वाइन फीवर के लिए 40,000 डोज भागलपुर को प्राप्त होने वाले हैं, जो सात जिलों में भेजा जायेगा.

Exit mobile version