24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नहाय-खाय आज, शुरू हुआ महापर्व

संवाददाता, जहानाबाद (नगर) नहाय-खाय के साथ आरंभ होगा लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व. बुधवार को नहाय खाय करने के उपरांत छठ व्रती पर्व आरंभ करेंगे. नहाय-खाय को लेकर बाजार में छठ-व्रतियों की भीड़ लगा रही. श्रद्धालु पर्व को लेकर खरीदारी करने में जुटे रहे. वहीं घर-घर में पर्व के लिए गेहूं सुखाने का सिलसिला […]

संवाददाता, जहानाबाद (नगर)

नहाय-खाय के साथ आरंभ होगा लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व. बुधवार को नहाय खाय करने के उपरांत छठ व्रती पर्व आरंभ करेंगे. नहाय-खाय को लेकर बाजार में छठ-व्रतियों की भीड़ लगा रही. श्रद्धालु पर्व को लेकर खरीदारी करने में जुटे रहे. वहीं घर-घर में पर्व के लिए गेहूं सुखाने का सिलसिला चलता रहा. शुद्धता के इस महापर्व को लेकर नहाय-खाय के लिए नये चूल्हे का निर्माण किया गया है. वहीं नहाय-खाय के मौके पर बननेवाले खाने को पकाने के लिए नये बरतन आदि की व्यवस्था की जा रही है. छठ पूजा करनेवाले श्रद्धालु नहाय-खाय के लिए सब्जी व अन्य सामग्रियों की खरीदारी करने में लगे रहे. इधर जिला प्रशासन की लोक अस्था के इस महापर्व को स्वच्छता के साथ सफाया कराने के लिए कमर कस लिया है. शहरी क्षेत्र में नगर पर्षद द्वारा विशेष सफाई अभियान चला कर छठ-घाटों को चकाचक करने के लिए काफी मशक्कत किया जा रहा है. वहीं ग्रामीण इलाकों में बीडीओ के नेतृत्व में छठ घाटों की सफाई करायी जा रही है. छठ-घाटों पर रह कर अर्घ देनेवाले छठ व्रतियों के लिए रोशनी व पेयजल की भी व्यवस्था की जा रही है. वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा भी छठ पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने हर संभव प्रयास किया जा रहा है. सभी छठ घाटों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस बल तैनात किया जा रहा है.

महंगाई पर भारी पड़ रही आस्था

जहानाबाद (सदर). आस्था के महापर्व छठ के नहाय-खाय को लेकर छठव्रतियों ने आज बाजार से जम कर हरी सब्जी की खरीदारी की. हालांकि विगत 15-20 दिनों से सब्जी के दामों में दुगुना से ज्यादा दाम बढ़ा हुआ था लेकिन नहाय-खाय को लेकर सब्जी विक्रेताओं आज भी रेट टाइट कर दी थी. फिर महंगाई पर आस्था भारी पड़ गया तथा लोगों ने खरीदारी की. बाजार में नहाय-खाय को लेकर कद्दू 20-25 पर पीस, फूलगोभी 25-30 पीस, हरा मिर्चा 100 किलो, टमाटर 60 रुपया किलो, साग 40 रुपया किलो, अगस्त का फूल 50 रुपया किलो तक बिक रहा था. फिर भी लोगोंने जम कर सब्जी की खरीदारी की. बाजार में आज हर व्यक्ति के हाथों में कद्दू अवश्य दिख रहा था. नहाय-खाय को लेकर मंगलवार को सब्जी मंडी में दिन भर गहमागहमी का माहौल कायम रहा. देर शाम तक लोगों ने सब्जी मंडी से सब्जी की खरीदारी करते रहे.

छठ को लेकर घाटों की सफाई

काको : लोक आस्था का महान पर्व छठ क ो देखते हुए स्थानीय प्रशासन के द्वारा काको तथा दक्षिणी घाटों की साफ सफाई करायी जा रही है. प्रखंड विकास पदाधिकारी नृपेन्द्र कुमार ने बताया कि बुधवार तक सभी घाटों की साफ सफाई पूरी तरह से करा दी जायेगी, ताकि छठ व्रतियों को कोई असुविधा न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें