Bhagalpur News : आईटीआई कैट में 18 केंद्रों पर 5079 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

भागलपुर में कुल 18 केंद्रों पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (आईटीआई कैट) 2024 का आयोजन किया गया.

By Prabhat Khabar News Desk | June 10, 2024 1:18 AM

भागलपुर में कुल 18 केंद्रों पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (आईटीआई कैट) 2024 का आयोजन किया गया. कुल 5079 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है जबकि कुल 931 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने जिला स्कूल, मोक्षदा बालिका इंटर स्कूल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वीक्षकों से कई तरह की जानकारी ली और परीक्षा कक्ष को भी देखा. प्रशासनिक स्तर से शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने का दावा किया गया है. गश्ती दल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दल दंडाधिकारी, स्टैटिक दंडाधिकारी, केंद्र प्रेक्षक व पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी. परीक्षार्थियों को 10.30 बजे तक ही प्रवेश दिया गया. निर्धारित समय आठ बजे पूर्वाह्न से ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया. जांच के बाद अभ्यर्थी केंद्र में प्रवेश कर सके. जूता पहनकर अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में अपने साथ कैलकुलेटर, ग्राफ पेपर, चार्ट, मोबाइल, पेजर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखना पूरी तरह प्रतिबंधित रहा. परीक्षा केंद्र के प्रवेश गेट को सुबह आठ बजे से प्रवेश के लिए खोल दिया गया. सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी, जैमर की व्यवस्था रही.

मैथ, केमेस्ट्री, फिजिक्स व जीके के पूछे गये प्रश्न

परीक्षार्थियों ने बताया कि मैथ, केमेस्ट्री, फिजिक्स व जीके के पूछे गये. परीक्षा दे कर बाहर निकले परीक्षार्थियों ने बताया कि मैथ के प्रश्न कठिन थे. जिसे हल करने में परेशानी हुई. जबकि बड़ी संख्या में परीक्षार्थी प्रश्नों के पैटर्न को देख कर उत्साहित थे. परीक्षार्थियों ने बताया कि सभी प्रश्न दसवीं स्तर के थे और सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव थे. केमेस्ट्री के प्रश्नों ने भी परीक्षार्थियों को खूब छकाया. जिला स्कूल में परीक्षा दे कर निकले सुमित, राहुल, संदीप, मधुरेश ने बताया कि प्रश्नों को न तो कठिन कहा जा सकता है और न ही असान. लेकिन पश्न पूछने का पैटर्न बढिया था, इसलिए सफलता की उम्मीद है. मोक्षदा केंद्र पर परीक्षा दे कर बाहर निकली शाबा परवीण, दिव्या कुमारी, सोनी कुमार ने बताया कि प्रश्न असान ही था. ज्यादा परेशानी नहीं हुई.

गर्मी ने किया परेशान

भीषण गर्मी ने भी परीक्षार्थियों को काफी परेशान किया. परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर पंखे तो लगे थे लेकिन गति कम रहने के कारण उनलोगों को परेशानी हुई. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर परिक्षार्थियों व उनके अभिभावकों की भीड़ देखी गयी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version