24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्ट्रीय लोक अदालत में 1472 मामलों का हुआ सेटेलमेंट

सुबह से लगातार हो रही बारिश पर लोगों का हौसला भारी पड़ा. वर्षा के बाद भी राष्ट्रीय लोक अदालत में काफी संख्या में पक्षकार शामिल हुए.

बिहारशरीफं. सुबह से लगातार हो रही बारिश पर लोगों का हौसला भारी पड़ा. वर्षा के बाद भी राष्ट्रीय लोक अदालत में काफी संख्या में पक्षकार शामिल हुए. इसमें बैंक, बिजली समेत अन्य विभागों के एक हजार 472 मामलों में लगभग पांच करोड़ का सेटेलमेंट हुआ. जज ने विभिन्न बेंचों पर 24 साल से अधिक के मामलों को निपटाया. व्हाट्सएप कॉलिंग से पांच मामलों में पक्षकारों के बीच सुलह कराया. इस बार ममला निपटारे में बिजली विभाग अव्वल रहा. लोक अदालत में बैंकों के एक हजार 41 मामलों में तीन करोड़ 51 लाख का सेटलमेंट हुआ. वहीं बिजली विभाग के 189 मामले निपटाए गए। इसमें 15 लाख 54 हजार की वसूली हुई. इसी तरह क्लेम केस के 14 मामलों में एक करोड़ 36 लाख का सेटलमेंट किया गया. लोक अदालत का उद्घाटन प्रभारी जिला जज इसरार अहमद ,अखौरीअभिषेक सहाय, धीरज कुमार, नालंदा जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार, प्रभारी सचिव विजय कुमार सिंह, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अमरनाथ चौधरी, रविकांत गुप्ता व अन्य ने किया. न्यायाधीश श्री अहमद ने कहा कि लोक अदालत लोगों को सुलभ व सहज न्याय देती है. इसमें समय के साथ ही पैसे की भी बचत होती है. यहां आकर लोग सिर्फ़ जीतते हैं. किन्हीं की हार नही होता. लोगों में लोक अदालत के प्रति विश्वास बढ़ा है. यही कारण है कि बारिश होने के बावजूद लोगों की भीड़ उमड़ी है. प्राधिकार के सचिव अमित गौरव ने कहा कि लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए 10 बेंच बनाए गए है. लोगों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क है जहां पर पीएलबी आपकी मदद करेंगे. लोक अदालत में सर्वाधिक दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के 497 मामलों का निपटारा हुआ. इसमें दो करोड़ 50 लाख का सुलह हुआ. इस बार नालंदा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक की उपलब्धि भी बेहतर रही. इसने 47 मामलों में आठ लाख 66 हजार का सेटलमेंट किया। पीएनबी के 363 तो एसबीआई के 52 मामलों का निपटारा हुआ. बिजली विभाग में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया था. वहां पीएलवी ने लोगों की मदद की. लोक अदालत में जहां योगेंद्र शुक्ला द्वारा 24 साल पुराने बिजली चोरी की मामले में निपटारे गए वहीं पेज नंबर साथ में अनुराग गौरव में वीडियो व्हाट्सएप कॉलिंग कर पिचकारी से सलाह पर समाधि ली और सभी पांच मामलों का निपटारा सुलह के आधार पर वीडियो कॉलिंग से मारपीट के 17 साल पुराने मामले को दोनों पक्षों के बीच सुलह कराकर निपटाया. कार्यवाही में जज अखौरी अभिषेक सहाय, धीरेंद्र कुमार, कुलदीप, योगेंद्र शुक्ला, नंदिता कुमारी, अभय सिंह, अनुराग गौरव,शत्रुंजय कुशवाहा, राजा शाह, सुलोचना कुमारी ने सहयोग किया. इनके अलावा प्रत्येक बेंच में अधिवक्ता दीपक कुमार, रवि प्रकाश, रंजीत मोहन, राजकुमार प्रसाद, शशिमाला कुमारी, उमेशचंद्र शर्मा, जयप्रकाश प्रसाद, चंदन कुमार पांडेय, ललित कुमार, अर्पणा भारती व अन्य ने सहयोग किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें