चार्टिग के बाद बर्थ का होगा प्रदर्शन

दरभंगा : दरभंगा जंकशन पर अब ट्रेनों में चार्टिग के बाद बर्थ उपलब्धता की जानकारी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. टीटी के पीछे-पीछे दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी. इस बाबत डिस्पले बोर्ड पर चार्ट प्रदर्शित किया जायेगा. यह नयी व्यवस्था गुरुवार से बहाल हो गयी. पहले दिन नयी दिल्ली जानेवाली 12561 स्वतंत्रता सेनानी का मैनुअल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2015 2:01 AM
दरभंगा : दरभंगा जंकशन पर अब ट्रेनों में चार्टिग के बाद बर्थ उपलब्धता की जानकारी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. टीटी के पीछे-पीछे दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी. इस बाबत डिस्पले बोर्ड पर चार्ट प्रदर्शित किया जायेगा. यह नयी व्यवस्था गुरुवार से बहाल हो गयी. पहले दिन नयी दिल्ली जानेवाली 12561 स्वतंत्रता सेनानी का मैनुअल चार्ट लगाया गया.
सीनियर डीसीएम जफर आजम के निर्देश को स्थानीय अधिकारियों ने चंद घंटे के भीतर ही अमली जामा पहना दिया. जानकारी के अनुसार श्री आजम सुबह सड़क मार्ग से अचानक जंकशन पहुंचे. उन्होंने जंकशन का मुआयना करने के साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए बर्थ उपलब्धता से संबंधित चार्ट प्रदर्शित करने का निर्देश दिया. डीसीआइ राजेश रंजन श्रीवास्तव ने तत्काल सूचना पट्ट तैयार कर इसे चालू कर दिया. इसके लिए डीसीआइ ने टीसी व आरक्षण केंद्र के सीआरएस से विमर्श किया. इसके तहत आरक्षण केंद्र से चार्ट निकलने के बाद संबंधित ट्रेन में बर्थ की स्थिति की सूचना प्रदर्शित की जायेगी.
जिस गाड़ी में जितना बर्थ उपलब्ध रहेगा अथवा जितनी वेटिंग रहेगी, उसे चार्ट पर अंकित किया जायेगा. सभी श्रेणियों के आरक्षण बर्थ की जानकारी इस चार्ट में अंकित रहेगी. यह व्यवस्था दरभंगा से खुलनेवाली गाड़ियों में ही की गयी है. इससे यात्री सहज रूप में बर्थ उपलब्ध रहने के बाबत जान जायेंगे. पहले यात्रियों की शिकायत रहती थी कि बर्थ रहने के बाद भी टीटी उन्हें आरक्षण उपलब्ध कराने के लिए दौड़ाते हैं. इस व्यवस्था के बाद यह शिकायत काफी हद तक दूर हो जायेगी.

Next Article

Exit mobile version