गया में तीन प्रतिष्ठानों पर आईटी का छापा

गया : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शहर में गुरुवार को तीन जगहों पर छापा मारा. कर चोरी के मामले में डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई से शहर में हड़कंप की स्थिति बनी रही. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े अधिकारियों की मानें, तो अभी यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. इनकम टैक्स की टीम ने मीर अबूह […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 28, 2018 8:00 AM
गया : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शहर में गुरुवार को तीन जगहों पर छापा मारा. कर चोरी के मामले में डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई से शहर में हड़कंप की स्थिति बनी रही.
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े अधिकारियों की मानें, तो अभी यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. इनकम टैक्स की टीम ने मीर अबूह सालेह रोड स्थित जीवन रेखा डॉयग्नोस्टिक एंड नर्सिंग होम, रमना रोड की सर्राफा मंडी के बैजू भूषणालय व कालीबाड़ी स्थित डॉ लक्ष्मी नारायण के क्लिनिक में छापेमारी की.
इनकम टैक्स के ज्वांइट कमिश्नर रोहित राज के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई में सभी प्रतिष्ठानों के कागजात की जांच की गयी है. सूत्रों की मानें, तो इन सभी प्रतिष्ठानों द्वारा लंबे समय से कर चोरी की शिकायत मिल रही थी. इनकम टैक्स से जुड़े अधिकारियों ने इन सभी प्रतिष्ठानों में आय-व्यय से जुड़े कागजात को खंगाला. पिछले कुछ वर्षों में इन प्रतिष्ठानों द्वारा अर्जित संपत्ति व उससे जुड़े कागजात की भी जांच की गयी.
सूत्रों की मानें, तो इन प्रतिष्ठानों ने इनकम टैक्स को गलत ब्योरा देते हुए काफी बड़ी रकम के कर की चोरी की है. हालांकि, इनकम टैक्स के अधिकारियों की मानें, तो अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, क्योंकि बिना सभी कागजात की जांच किये यह पता लगाना मुश्किल है कि इन प्रतिष्ठानों के द्वारा कितनी कर चोरी की गयी है. इस टीम में आयकर अधिकारी मुकेश कुमार व सुनील कुमार गुप्ता शामिल थे.
सेल्स टैक्स ने माल लदे वाहनों को पकड़ा
गया. सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार को माल लदे दो वाहनों को पकड़ा : इस संबंध में सेल्स टैक्स के ज्वांइट कमिश्नर संजय पंसारी ने बताया कि काफी समय से यहां के कई ट्रांसपोर्टर गलत पता का हवाला देते हुए दूसरी जगहों से सामान गया में मंगवा रहे थे. इसकी सूचना विभाग को लगातार मिल रही थी.
इसी सूचना के आधार पर एक पिकअप वाहन व एक टाटा मैजिक को पकड़ा. इसमें लदे सामान की जांच शुरू कर दी गयी है. इन गाड़ियों में खाद्य सामग्री समेत मोबाइल फोन लदे थे. सेल्स टैक्स के अधिकारियों की मानें, तो जिन ट्रांसपोर्टरों का यह सारा सामान है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा.
आयकर अधिकारियों ने सरयुग होटल का किया सर्वे
लखीसराय. शहर के कवैया थाना क्षेत्र अंतर्गत मुख्य पथ पर अवस्थित सरयुग होटल में आयकर विभाग की टीम पहुंच सर्वे प्रारंभ किया.
जानकारी मिलने पर पहुंची पत्रकारों की टीम के द्वारा पूछे जाने पर आयकर विभाग के पदाधिकारी सिर्फ इतना कह रहे थे कि जांच की जा रही है, विशेष जानकारी भागलपुर आयकर विभाग द्वारा ही बताया जायेगा. हालांकि इस दौरान मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर आयकर विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर आरपी राम के नेतृत्व में सर्वे का काम शुरू किया गया है.
टीम के सदस्यों द्वारा होटल से संबंधित पूरे कागजातों की जानकारी प्राप्त किया जा रहा था तथा पूरे होटल की फीता द्वारा मापी की जा रही थी. इस संबंध में आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि होटल मालिक विनय कुमार ने अपने व अपनी पत्नी के नाम पर काफी जमीन की खरीदगी की है. इनके खिलाफ आय से अधिक की संपत्ति की जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग इनकी पूरी संपत्ति की जांच कर रही है. जांच पूरी होने के बाद ही मामला कितने का बनता है इसे उजागर किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version