25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेना को मिले 168 अफसर, जमीन से आसमान तक करतब दिखा जांबाजों ने लोगों का मन मोहा, …देखें वीडियो

गया : अफसर ट्रेनिंग एकेडमी (ओटिए) में शनिवार को 14वीं पासिंग आउट परेड और पिपिंग सेरेमनी के बाद 168 सैन्य अधिकारी सेना को समर्पित हो गये. इस मौके पर कार्यक्रम के निरीक्षण अधिकारी के रूप में रॉयल भूटान आर्मी के मुख्य ऑपरेशन अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल बातू त्शेरिंग उपस्थित थे. जीओसी इन सी आर्मी ट्रेनिंग कमान […]

गया : अफसर ट्रेनिंग एकेडमी (ओटिए) में शनिवार को 14वीं पासिंग आउट परेड और पिपिंग सेरेमनी के बाद 168 सैन्य अधिकारी सेना को समर्पित हो गये. इस मौके पर कार्यक्रम के निरीक्षण अधिकारी के रूप में रॉयल भूटान आर्मी के मुख्य ऑपरेशन अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल बातू त्शेरिंग उपस्थित थे. जीओसी इन सी आर्मी ट्रेनिंग कमान लेफ्टिनेंट जनरल पीसी थिम्मिया ने मेजबानी की. वहीं, ओटीए, गया के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव ने अगवानी की.

इससे पहले अफसर ट्रेनिंग एकेडमी की 14वीं पासिंग आउट परेड की पूर्व संध्या पर मल्टी एक्टिविटी डिसप्ले किया गया. ओटीए ग्राउंड पर कार्यक्रम की शुरुआत हेलीकॉप्टर से तिरंगा, सेना ध्वज और ओटीए ध्वज लहराते हुए ग्राउंड से मुख्य अधिकारी को सलामी के साथ हुई. इसके बाद घुड़सवार पहले मुख्य मंच के पास मुख्य अधिकारी को घोड़े पर खड़े होकर सलामी देते हुए गुजरे. जांबाजों ने कई तरह के करतब दिखाये. ब्रिज, आग के गोले समेत कई प्रदर्शन करतब दिखाया.

10 हजार फीट से चार पैराशूटों ने छलांग लगायी और चार हजार फुट की ऊंचाई पर आकर अपने पैराशूट खोल कर हवा में तैरते हुए ग्राउंड पर उतरे. सेना में एकमात्र महिला पैराशूटर मेजर अनिला खत्री ने भी पैराशूट से उतर कर लोगों को अचंभित कर दिया. इसके बाद 25 मोटरसाइकिलिस्ट (श्वेत अश्व) मेजर जनरल एएस वैद्य के नेतृत्व में सिंगल क्रॉस, डबल क्रॉस, एक हाथ और एक पैर से बैलेंस बनाने से लेकर, पटरी के नीचे एक कैडेट सोकर अपने ऊपर से मोटरसाइकिल को पार कराया. लांस नायक वीरप्पा ने चलती मोटरसाइकिल पर भिड़ने को तैयार होने का प्रदर्शन किया. रॉकेट उड़ान भरने को तैयार होने का दृश्य मोटरसाइकिलिस्टों ने दिखाया.

(प्रभात सलाह:कृपया बच्चे और युवा करतब देख कर करने का प्रयास ना करें. सेना के जवान विशेषज्ञ की निगरानी में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करने और अभ्यास के बाद करतब दिखा रहे हैं. अगर आप विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किये बिना करतब करने की कोशिश करेंगे तो आप घायल भी हो सकते हैं और आपकी जान को भी खतरा हो सकता है. यह वीडियो सिर्फ सेना के प्रति आपके रुझान को बढ़ाने के उद्देश्य से दिया जा रहा है.)

नायक सूबेदार एके तिवारी ने ट्यूब लाइट की दीवार को मोटरसाइकिल चलाते हुए चीर डाला. सीढ़ियों पर साइकलिंग, सिर के बल मोटरसाइकिल पर, सात मोटरसाइकिल पर सवार 21 कैडेट भारत माता की झांकी प्रदर्शित करते मैदान से गुजरे तो तालियों की गड़गड़ाहट से ग्राउंड गूंज उठा. लेफ्टिनेंट जनरल राहुल मंगोटिया ने माइक्रोलाइट से टच ग्राउंड कराया, तो लोग अचंभित रह गये. इसके बाद जिम्नास्टिक का अद्भुत प्रदर्शन किया गया. इसमें फायर राउंड के बीच से कैडेट गुजर रहे थे. शारीरिक सौष्ठव का प्रदर्शन कर बैलेंस का अद्भुत प्रदर्शन किया गया. फिर बैंड डिसप्ले के बाद आतिशबाजियों से पूरा ग्राउंड गूंज उठा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें