महापंचायत का फरमान : जींस-टी शर्ट में मोबाइल लेकर स्कूल-कॉलेज न जाएं बेटियां, नहीं तो…

गोपालगंज : फुलवरिया प्रखंड में महापंचायत का तुगलकी फरमान कहें या फिर महिलाओं को सुरक्षित करने की मुहिम. अब लड़कियां जींस और टी-शर्ट पहन कर स्कूल या कॉलेज नहीं जा सकेंगी. इतना ही नहीं लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर भी महापंचायत ने पाबंदी लगा दी है. महापंचायत के निर्णय को नहीं माननेवाले का सामाजिक […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 21, 2017 12:31 AM

गोपालगंज : फुलवरिया प्रखंड में महापंचायत का तुगलकी फरमान कहें या फिर महिलाओं को सुरक्षित करने की मुहिम. अब लड़कियां जींस और टी-शर्ट पहन कर स्कूल या कॉलेज नहीं जा सकेंगी. इतना ही नहीं लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर भी महापंचायत ने पाबंदी लगा दी है. महापंचायत के निर्णय को नहीं माननेवाले का सामाजिक बहिष्कार कर दिया जायेगा.

फुलवरिया प्रखंड मुख्यालय पर बुधवार को इलाके के लोगों की मौजूदगी में महापंचायत बैठायी गयी. समाज में आ रही गिरावट और पश्चिमी सभ्यता के कारण बिगड़ रहे माहौल को देखते हुए समाज के लोगों ने यह महापंचायत बुलायी थी, जहां कई महत्वपूर्ण फैसले किये गये. इस फैसले को अमल में लाने के लिए बाकायदा प्रखंड की सभी पंचायतों में माइक से प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा. फिलहाल महापंचायत में शामिल महिलाओं ने भी इस फैसले का समर्थन किया है. महापंचायत की अध्यक्षता मुखिया संघ के अध्यक्ष प्रो अली अकबर अंसारी ने की.

मोबाइल की जगह लैपटॉप देने का निर्णय

मोबाइल की जगह लैपटॉप उपलब्ध कराने का सुझाव दिया गया, ताकि उनका समग्र विकास हो सके. महापंचायत ने कहा कि जींस और टी-शर्ट की जगह सरकार द्वारा दिये जा रहे स्कूल यूनिफॉर्म या भारतीय संस्कृति के परिधान पहनाएं. इससे समाज में बढ़ रही महिलाओं के प्रति हिंसा में कमी आयेगी. प्रमुख तबस्सुम आरा ने इस फैसले का स्वागत किया. मौके पर मौजूद मुखिया अनवर हुसैन, शेख मोबसिर आलम, नरेश मिश्र, बलिंद्र सिंह, प्रमिला देवी, दिनेश राम, मंजू देवी, दिलीप बैठा, हरिनंदन यादव सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने इस सुझाव को फैसले में बदल दिया और बताया कि इस फैसले के खिलाफ जानेवाले अभिभावकों के ऊपर भी प्रतिबंध भी लगाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version