hajipur news . सितंबर में ट्रैफिक पुलिस ने 2294 वाहनों का काटा चालान, 28.99 लाख रुपये की हुई वसूली

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं लोगों में यातायात नियम के पालन को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ट्रैफिक पुलिस लगातार प्रयास में जुटी है

By Prabhat Khabar News Desk | October 20, 2024 10:12 PM

हाजीपुर. शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं लोगों में यातायात नियम के पालन को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ट्रैफिक पुलिस लगातार प्रयास में जुटी है. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस शहर के विभिन्न चौक-चौराहाें पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चला कर यातायात नियम का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों का चालान काट रही है. सितंबर माह में पुलिस ने 2294 वाहनों का चालान काटकर 28 लाख 99 हजार रुपये का जुर्माना वसूल की है. इस दौरान कई ऐसे वाहन चालक जो पहली बार काटे गए चालान जमा नहीं करने तथा दूसरी बार यातायात नियम का उलंघन करते पकड़े गए है उनका वाहन पुलिस ने जब्त कर लिया है. जब्त वाहनों के मालिक से जुर्माना वसूली करने के बाद छोड़ दिया गया है.

इस संबंध में ट्रैफिक थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार ने बताया कि बीते सितंबर माह में ट्रैफिक थाना की पुलिस ने वरीय अधिकारी के निर्देश पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाकर 28.99 लाख रुपये जुर्माना वसूल की है. सभी चालान एचएचडी डिवाइस के माध्यम से काटा गया है. बताया गया कि पुलिस ने सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करने के मामले में पुलिस ने तीन कार चालकों से तीन हजार रुपये, बिना हेलमेट के बाइक चलाने वाले 1589 बाइक चालकों का चालान काटकर 15.89 लाख रुपये तथा अन्य मामलों में 702 वाहन चालकों से 13.7 लाख रुपये का चालान काट कर जुर्माना वसूल की है. बताया गया कि पुलिस ने वाहन चेकिंग के दाैरान ओवर स्पीड वाहन चलाने, बाइक एवं अन्य वाहन चलाते समय मोबाइल से बात करने, एंबुलेंस को रास्ता नहीं देने, ट्रिपल सवारी करने आदि के मामले में भी पुलिस ने चालान काटने के साथ ही लोगों को आगे से गलती नहीं करने की हिदायत दी है. हालांकि चालान काटे जाने से सीट बेल्ट का प्रयोग करने वाले वाहन चालकों की संख्या में काफी इजाफा देख गया है.

पर्व को लेकर शहर में यातायात पुलिस की रहेगी पैनी नजर

ट्रैफिक डीएसपी दिलीप कुमार साह ने बताया कि त्योहारी सीजन को लेकर शहर में लगने वाली जाम की समस्या को देखते हुए सभी प्वाइंटों पर पुलिस बल को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. बताया गया कि भीड़ वाले चौक चौराहों पर तैनात पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को असामाजिक तत्वों पर भी पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही सभी मुख्य मार्गों एवं चौक चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है. ट्रैफिक थाना के अधिकारी लगातार गश्ती कर स्थिति का जायजा लेते रहेंगे.

पर्व के दौरान मार्केटिंग के लिए कार या अन्य वाहनों का कम करें उपयोग

ट्रैफिक डीएसपी ने लोगाें से अपील करते हुए कहा है कि दिवाली को लेकर बाजारों में लोगों की अधिक भीड़ रहती है. ऐसे समय में मार्केटिंग करने के लिए वाहनों का प्रयोग कम करें. यथासंभव पैदल या साइकिल से बाजार करने आएं ताकि शहरों में लगने वाली जाम की समस्या से परेशान नहीं होना पड़े. बताया कि पर्व को लेकर सभी चौक चौराहों पर पुलिस की तैनाती की गयी है. वाहन पार्किंग को लेकर भी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी. शहर के स्टेशन चौक, गांधी चौक, सुभाष चौक, राजेंद्र चौक आदि मार्गों पर वन-वे, के कारण वाहन लेकर शहर में घुसने एवं मार्केटिंग करने में परेशानी होगी. इन मार्गों पर नियम का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों का चालान भी काटा जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version