27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नाली का पानी घुस रहा घरों में

जहानाबाद (ग्रामीण) : शहर के वार्ड नंबर 9 एवं 10 के लोग जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं. जलजमाव के कारण उक्त वार्ड के लोगों का जीवन नारकीय हो गया है. मुहल्ले में पीसीसी सड़क का निर्माण तो हुआ है, लेकिन जलजमाव के कारण मुहल्ले के लोग एक दूसरे से कटे हुए हैं. * […]

जहानाबाद (ग्रामीण) : शहर के वार्ड नंबर 9 एवं 10 के लोग जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं. जलजमाव के कारण उक्त वार्ड के लोगों का जीवन नारकीय हो गया है. मुहल्ले में पीसीसी सड़क का निर्माण तो हुआ है, लेकिन जलजमाव के कारण मुहल्ले के लोग एक दूसरे से कटे हुए हैं.

* अधिकांश नाले हैं बंद
जलजमाव के कारण मुहल्ले के अधिकांश नाले बंद हैं, जिससे नाले का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है. उक्त वार्ड के लोगों में नगर पर्षद एवं स्थानीय वार्ड पार्षद के खिलाफ रोष भी है. जलजमाव के कारण मुहल्ले की महिलाओं का निकलना दूभर हो गया है.

रोजमर्रा के समान खरीदने के लिए भी महिलाएं घर से नहीं निकल रही है. स्कूली बच्चों को विद्यालय जाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. घुटने भर पानी से गुजर कर लोग आवागमन करने को विवश हैं. उक्त वार्ड में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण नाले का गंदा पानी सड़क पर ही गिर रहा है. नतीजतन पूरा मोहल्ला झील में तब्दील हो गया है.

* गंदे पानी से हो रहे बीमार
जमा गंदा पानी से लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. पानी में फै ली गंदगी से लोगों को यह डर लग रहा है कि कहीं डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी से आक्रांत न हो जाये. खास कर कामकाजी पुरुष एवं महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. लोगों का कहना है कि उक्त वार्ड के ही अरुण कुमार नगर निकाय के उप मुख्य पार्षद हैं, लेकिन मुहल्ले की बुनियादी सुविधाओं की तरफ उप मुख्य पार्षद का तनिक भी ध्यान नहीं है.

कई बार जिलाधिकारी से लेकर अनुमंडल अधिकारी तक जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए उक्त बार्ड का दौरा कर चुके हैं. इसके बावजूद नतीजा सिफर है. बताते चलें कि आज से पांच-सात साल पहले उक्त मुहल्ले की आबादी में बेतहाशा वृद्धि हुई है.

* नहीं होती है सफाई
लोग कहते हैं कि हम लोग ससमय भवन टैक्स भी नगर पर्षद में जमा करते हैं, लेकिन आज तक मुहल्ले में न तो सफाई कर्मी आते हैं और न ही विभाग द्वारा मच्छर भगाने के लिए छिकड़ाव किया जाता है.

पूरा मुहल्ला मानो कमरे एवं जलजमाव के कारण बेतरतीब सा नजर आते हैं. लोगों का यह भी कहना है कि अगर हमलोगों को जलजमाव की समस्या से निजात नहीं दिलाया गया तो मजबूर होकर चरणबद्ध आंदोलन करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें