बुनकर उद्योग होगा पुनर्जीवित : डीएम

जहानाबाद (नगर) : जिले में कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जिला पदाधिकारी मो. सोहैल ने बुनकरों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं से रू-ब-रू हुए तथा उनके निदान का आश्वासन दिया. डीएम ने जिला उद्योग केंद्र एवं हस्तकरघा विभाग को संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे सरकार द्वारा कुटीर उद्योग को पुनर्जीवित […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 16, 2013 1:35 PM

जहानाबाद (नगर) : जिले में कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जिला पदाधिकारी मो. सोहैल ने बुनकरों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं से रू-ब-रू हुए तथा उनके निदान का आश्वासन दिया.

डीएम ने जिला उद्योग केंद्र एवं हस्तकरघा विभाग को संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे सरकार द्वारा कुटीर उद्योग को पुनर्जीवित करने हेतु चलायी जा रही सभी प्रकार की योजनाओं को बुनकरों के बीच प्रचारित प्रसारित करें तथा उन तक उसका लाभ पहुंचाएं.

डीएम ने कलस्टर बना कर सरकारी अनुदान देने एवं कुटीर उद्योग को सशक्त एवं सफल बनाने का निर्देश दिया. समाहरणालय में आयोजित बैठक में डीएम ने सभी बुनकरों को परिचय पत्र निर्गत करने एवं क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा.

बुनकरों को वर्तमान बाजार से प्रतिस्पर्धा योग बनाने के लिए सरकार द्वारा बुनाई केंद्र की स्थापना की जायेगी. 60 लाख की लागत से बनने वाले इस केंद्र से बुनकरो को काफी लाभ होगा. डीएम ने बताया कि बुनकर उद्योग के लिए बीस हजार तक के ऋण के लिए किसी प्रकार की मार्जिन मनी देनी होगी.

डीएम ने सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिया कि वे एक महीने के अंदर सभी बुनकरों के पूर्व से लोन हेतु प्राप्त आवेदन का निष्पादन करें. बैठक में बुनकरों के लिए चलायी जा रही स्वास्थ्य बीमा योजना, उनके बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना आदि की जानकारी दी.

बैठक में अपर समाहर्ता ज्ञान शंकर दास, एसडीओ मनोरंजन कुमार, डीपीओ गजेंद्र कुमार,हस्तकर्घा एवं जिला उद्योग केंद्र के प्रतिनिधि एवं जिले के बुनकर उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version