खुशखबरी : अब 4243 गरीबों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल गरीबों ( जो आवास का इंतजार कर रहे हैं ) के लिए अच्छी खबर है. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पीएम आवास योजना के लक्ष्य में वृद्धि की गयी है.

By Prabhat Khabar News Desk | September 18, 2024 9:35 PM

आवास आवंटन के लक्ष्य में की गई वृद्धि, प्रतीक्षा सूची में शामिल लोगों को मिलेगी स्वीकृतिपारदर्शिता के साथ पात्र लाभुकों के चयन को लेकर डीडीसी ने दिये बीडीओ को निर्देश17 सितंबर को जिले 1850 लाभुकों को दिये गए स्वीकृति-पत्र व पहली किस्त की राशि खगड़िया. प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल गरीबों ( जो आवास का इंतजार कर रहे हैं ) के लिए अच्छी खबर है. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पीएम आवास योजना के लक्ष्य में वृद्धि की गयी है. जिले को पहले 1867 आवास आवंटन का लक्ष्य मिला था, जिसे बढ़ाकर अब दोगुना से भी अधिक कर दिया गया है. डीडीसी अभिषेक पलासिया ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में अब 4243 सौ लाभुकों को पीएम आवास योजना की स्वीकृति सहित पक्का आवास का निर्माण कराने के लिये 1.20 लाख रुपये मिलेंगे. विभाग द्वारा आवास आवंटन का लक्ष्य 1867 से 4243 सौ किये जाने की बातें कही गई है. इधर आवास आवंटन के टारगेट में वृद्धि से लोगों में खुशी है. पहले चरण में योजना के लाभ से वंचित रहे लोगों को अब योजना का लाभ मिलेगा. बता दें कि टारगेट बढ़ाए जाने से उन गरीब परिवारों को फायदा होगा, जिनका नाम पंचायत स्तर पर बने पीएम आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल है. विभागीय प्रावधान के अनुसार प्रतीक्षा सूची में शामिल लाभुकों को योजना का लाभ दिया जायेगा. टारगेट बढ़ाए जाने के बाद अब प्रत्येक प्रखंडों का टारगेट दो-गुना या इससे अधिक हो जायेगा.

बढ़ गया प्रखंडों का टारगेट

प्रखंड पूर्व का लक्ष्य वर्तमान लक्ष्य अलौली 451 898बेलदर 134 434 चौथम 173 451 गोगरी 374 796 खगड़िया 346 773 मानसी 101 207 परबत्ता 285 684

1850 लोगों को मिली स्वीकृति- पत्र

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 17 सितंबर को जिला से लेकर प्रखंड स्तर पर शिविर लगाकर पीएम आवास योजना के लिये चयनित लाभुकों के बीच स्वीकृति-पत्र का वितरण किया गया. जिला स्तर पर जहां खेल भवन में जिप उपाध्यक्ष निकिता कुमारी ने लाभुकों के बीच स्वीकृति – पत्र का वितरण किया . इस दौरान डीडीसी अभिषेक पलासिया , डीआरडीए निदेशक सुधीर कुमार , वरीय उप समाहर्ता कौशिकी कश्यप आदि मौजूद थे. वहीं सभी प्रखंडों में जनप्रतिनिधि एवं बीडीओ द्वारा स्वीकृति पत्र बांटा गया . जिला तथा प्रखंड स्तर पर आयोजित शिविर में 1850 लाभार्थियों के बीच पीएम आवास योजना का स्वीकृति- पत्र का वितरण किया गया .

घर बनाने के लिये मिले 40-40 हजार रुपये

स्वीकृति – पत्र वितरण के उपरांत सभी लाभुकों के बैंक खाते पर पीएम आवास योजना की पहली किस्त की राशि (40 हजार ) भी ट्रांसर्फर की गई . उक्त राशि से सभी लाभूक अपना आवास का निर्माण कार्य शुरु कराएंगे. कुर्सी तक निर्माण कराने के बाद उन्हें दूसरे किस्त की राशि दी जाएगी. कुल तीन किस्तों में लाभुकों को 1.20 लाख रुपये मिलेंगे. इस राशि से उन्हें अपना आवास पूर्ण कराना है. नियमानुसार सभी लाभुकों को तीन महीने में आवास का निर्माण पूर्ण कराना होगा .

कहते हैं अधिकारी

आवास का इंतजार कर रहे लाभुकों के लिये अच्छी खबर है. पीएम आवास योजना के लक्ष्य में वृद्धि की गई है. विभाग से पहले जहां 1867 आवास आवंटन का लक्ष्य मिला था ,जिसे बढ़ाकर अब 4243 सौ कर दिया गया है. पूरी पारदर्शिता एवं विभागीय दिशा-निर्देश का शत-प्रतिशत अनुपालन कराते हुए शेष 2393 लाभुकों के चयन को लेकर सभी बीडीओ को निर्देश दिये गए हैं . अभिषेक पलासिया , डीडीसी .

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version