मधुबनी मेडिकल कॉलेज को मान्यता

मधुबनी : जिला सहित पूरे सूबे के मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिये खुशखबरी है. अब वे मधुबनी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए मिल्ली ट्रस्ट द्वारा संचालित हो रहे मधुबनी मेडिकल कॉलेज को सत्र 2019-20 के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद बोर्ड ने मान्यता प्रदान कर दिया है. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 7, 2019 2:01 AM

मधुबनी : जिला सहित पूरे सूबे के मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिये खुशखबरी है. अब वे मधुबनी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए मिल्ली ट्रस्ट द्वारा संचालित हो रहे मधुबनी मेडिकल कॉलेज को सत्र 2019-20 के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद बोर्ड ने मान्यता प्रदान कर दिया है. इस आशय का पत्र कॉलेज प्रबंधन को भी उपलब्ध करा दिया गया है.

वर्तमान समय में इस कॉलेज में एमबीबीएस के 150 छात्रों के लिये मेडिकल कॉलेज के एक्ट 1956 की धारा 10 ए के तहत नामांकन की मंजूरी दी गयी है. मधुबनी मेडिकल कॉलेज को इस मान्यता से जिले भर में हर्ष का माहौल देखा जा रहा है. मेडिकलकॉलेज के चेयरपर्सन डॉ.फैयाज अहमद ने बताया कि इस साल से ही इस कॉलेज में मेडिकल के छात्रों का नामांकन शुरु हो जायेगा. कॉलेज को मान्यता मिले इसके लिये लगातार पहल की जा रही था.

नवंबर 2018 में की गयी थी जांच
जानकारी के अनुसार मधुबनी मेडिकल कॉलेज की जांच नवंबर 2018 में किया गया था. जांच के दौरान सभी कुछ सही पाया गया. कॉलेज के निदेशक तौसीफ अहमद ने बताया है कि एमएमसी में 400 बेड के साथ ही लेक्चर थेटर एनाटोमिम्यूजियम लैब, गर्ल्स हॉस्टल, बॉयज होस्टल, ब्लड बैंक सहित मेडिकल कॉलेज के लिये जितनी भी सुविधा होनी चाहिए. जांच में यह सही पाया गया. निदेशक ने बताया कि अभी मेडिकल कॉलेज में कुल 120 चिकित्सक काम कर रहे हैं. जिसमें सर्जन 6, गायनिक में 12 चिकित्सक के साथ ही अन्य विभिन्न विभाग के चिकित्सक 24 घंटा उपलब्ध रहते हैं. एमएमसी में नर्सिंग और पारा मेडिकल की पढ़ाई की भी मंजूरी बोर्ड के द्वारा मिली है. इससे यहां के छात्रों को दूर जा कर मेडिकल की पढाई करने की समस्या से निजात मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version