दिसंबर माह तक जिले के 1208 गांवों होंगे ओडीएफ

पूर्वी चंपारण जिले के 278 पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. 80 पंचायतों में निर्माण कार्य प्रगति पर है,जबकि 38 स्थलों पर काम अभी शुरू नहीं हो पाया है.

By Prabhat Khabar News Desk | October 14, 2024 9:44 PM

मोतिहारी. पूर्वी चंपारण जिले के 278 पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. 80 पंचायतों में निर्माण कार्य प्रगति पर है,जबकि 38 स्थलों पर काम अभी शुरू नहीं हो पाया है. सोमवार को समाहरणालय स्थित डॉ.राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में आयोजित ग्रामीण विकास की योजनाओं की समीक्षा बैठक में इसकी जानकारी दी गयी. डीएम ने योजनाओं को हर हाल में पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. कहा कि अगर कहीं भूमि विवाद या अनापत्ति प्रमाण पत्र की समस्या है तो संबंधित अंचलाधिकारी से मिलकर इसका शीघ्र समाधान निकाला जाये. प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई की समीक्षा में पाया गया कि अभी तक केवल एक जगह छौड़ादानों में इसकी स्थापना हो पायी है. ओडीएफ प्लस कार्यक्रम की समीक्षा में पाया गया कि पिपराकोठी में सौ प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त है जबकि ढाका और तुरकौलिया इस योजना में नीचले पायदान पर है,जिसपर डीएम ने नाराजगी जतायी. दिसंबर माह तक जिले के 1208 गांव को हर हाल में ओडीएफ करने का निर्देश दिया. 14717 आवासों की स्वीकृति

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की वित्तीय वर्ष 2024- 25 में प्राप्त लक्ष्य और उपलब्धि की समीक्षा हुई. बताया गया कि जिला को इस वित्तीय वर्ष में 15326 का लक्ष्य प्राप्त है जिसमें 14717 को स्वीकृति प्रदान की गई है और 10186 लाभुकों के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेज दी गई है. मौके पर उप विकास आयुक्त शंभू शरण पांडे,डीआरडीए के निदेशक,बीडीओ,पीओ व अन्य अधिकारी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version