26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जब, सेना के इंजीनियर ने मकान के लिए तोड़ दी सगाई

मुजफ्फरपुर : दहेज के विरोध में लंबी-चौड़ी बातें करने वाले सभ्य समाज का असली चेहरा अपनी बारी आने पर उजागर हो जाता है. सेना में उच्च पद पर तैनात एक युवक रिंग सेरेमनी व शादी की तिथि तय होने के बाद केवल इसलिए सगाई तोड़ दी कि दूसरी जगह से उसे राजधानी में फ्लैट का […]

मुजफ्फरपुर : दहेज के विरोध में लंबी-चौड़ी बातें करने वाले सभ्य समाज का असली चेहरा अपनी बारी आने पर उजागर हो जाता है. सेना में उच्च पद पर तैनात एक युवक रिंग सेरेमनी व शादी की तिथि तय होने के बाद केवल इसलिए सगाई तोड़ दी कि दूसरी जगह से उसे राजधानी में फ्लैट का प्रलोभन दिया गया. वैसे सगाई के बाद उसे लड़की के घरवालों ने शादी के खर्च के लिए 14 लाख रुपये कैश सहित अन्य उपहार भी दे दिये थे़ पहले उसकी शादी नवंबर में होनी थी, अब इसी महीने की 27 तारीख को उसने दूसरी जगह शादी करने की हावी भर दी है. रिश्ता टूटने से आहत युवती ने पुलिस से न्याय की गुहार लगायी है़.

महिला थाने में शिकायत
सेना में इंजीनियर के पद पर तैनात रोहित ने जब दहेज की मांग को लेकर सगाई तोड़ देने का फैसला ले लिया तो पीड़िता की मां महिला थाने में उसके विरुद्ध 22 दिसंबर 2016 को प्राथमिकी दर्ज करायी थी. वैशाली जिला के जनदाहां निवासी लड़की के पिता ने बताया है कि उनकी बेटी जो बैंगलुरू में इंजीनियर है. उसकी शादी सदर थाना के गोबरसही डुमरी रोहित कुमार से तय हुई थी. रोहित आर्मी में इंजीनियर है.
शादी तय होने के समय लड़के पक्ष से उपहार स्वरूप 14 लाख रुपये की मांग की गयी थी. जिसको आइसीआइसी बैंक में चेक से जमा करवा दिया गया था. रिंग सेरेमनी और सगाई की रस्म अदायगी के बाद 21 नवंबर 2016 को तिलक और 25 नवंबर 2016 को शादी तय हुआ था. इसके बाद लड़के पक्ष की ओर से लगातार मोबाइल पर उसकी बेटी से बातचीत की जा रही थी. 16 नवंबर 2016 को रोहित ट्रेनिंग के लिए बैंगलुरु चला पहुंचा. मंगेतर होने के नाते वह उसकी बेटी के साथ घुमा-फिरा.
अधिक दहेज के प्रलोभन में दूसरी जगह तय कर ली शादी
उसके बाद रोहित के माता-पिता दहेज की राशि बढ़ाने का दबाव देने लगे. अभी बातचीत चल ही रही थी कि उन्हें दूसरी जगह से दहेज में मोटी रकम और राजधानी पटना में फ्लैट का ऑफर मिला. इसके बाद रोहित और उसके परिजनों ने शादी करने से इनकार कर दिया. काफी आग्रह करने के बाद भी वे शादी करने के लिए तैयार नहीं हुए. 25 लाख दहेज में देने के बाद ही शादी करने की बात कह बातचीत बंद कर दी.
पीड़िता ने मांगा न्याय
शादी टूटने की जानकारी मिलने के बाद लड़की काफी तनाव में आ गयी. उसने भी रोहित से ऐसा नहीं करने का आग्रह किया. लेकिन रोहित व उसके परिजनों पर उसके आग्रह का कोई असर नहीं हुआ.
अब 27 जनवरी को उसके किसी दूसरे जगह पर शादी करने की जानकारी होने के बाद पीड़िता पुलिस के वरीय अधिकारियों को फोन कर न्याय देने की मांग की है. उसने पुलिस पदाधिकारियों को कहा है कि दहेज लोभियों ने पैसे के खातिर उसके जीवन के साथ खिलवाड़ किया है.साथ ही ऐसे लोगों को दंडित करने का आग्रह किया है.
मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. जांच की जा रही है. दोषी पाये जाने पर आराेपितों के विरुद्ध कार्रवाई का आदेश अनुसंधानक को दिया जायेगा.
आशीष आनंद, नगर डीएसपी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें