21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेनामी संपत्ति : लालू-राबड़ी समेत दो बेटों, चार बेटियों और दो दामादों पर है आयकर और इडी की नजर

पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की परेशानी खत्म होती नहीं दिख रही है. लालू प्रसाद और उनके परिवार के लोग चौतरफा घिरते नजर आ रहे हैं. लालू प्रसाद के बड़े बेटे और स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, बेटी रागिनी और इनके पति राहुल सिंह आयकर विभाग और इडी (प्रवर्तन निदेशालय) के निशाने पर हैं. […]

पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की परेशानी खत्म होती नहीं दिख रही है. लालू प्रसाद और उनके परिवार के लोग चौतरफा घिरते नजर आ रहे हैं. लालू प्रसाद के बड़े बेटे और स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, बेटी रागिनी और इनके पति राहुल सिंह आयकर विभाग और इडी (प्रवर्तन निदेशालय) के निशाने पर हैं. सूत्रों के अनुसार, इनके नाम पर भी पटना में बेनामी या अवैध संपत्तियां हैं. कई जमीन के प्लॉट और फ्लैट भी इनके नाम पर हैं. आयकर विभाग और इडी की जांच करीब-करीब पूरी हो चुकी है और जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो सकती है. इनके नाम पर दिल्ली में भी बड़ी बहन मीसा भारती की तरह ही कुछ अहम संपत्तियां मौजूद हैं. इन तमाम संपत्तियों का खुलासा जल्द हो सकता है.

रागिनी और उसके पति पर सीधे तौर पर तुरंत कार्रवाई नहीं होने का कारण दिल्ली में मौजूद राजनीतिक स्थिति बतायी जा रही है. वर्तमान में राहुल कांग्रेस में हैं, लेकिन वह गाजियाबाद से सपा के विधायकरहे जितेंद्र सिंह यादव के बेटे हैं. हालांकि, इन पर मजबूत शिकंजा कसने की तैयारी पूरी तरह से हो चुकी है, बस कार्रवाई शुरू होने का इंतजार है. हाल के दिनों में रागिनी भी भाजपा के खिलाफ सोशल मीडिया पर आक्रमक हो रही हैं. इनके अलावा राबड़ी देवी, चंदा यादव और हेमा यादव भी आयकर और इडी के रडार पर हैं.

स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप पर भी आयकर विभाग और ईडी की पैनी नजर
स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के नाम पर पटना में मौजूद कुछ अहम संपत्तियों का पता आयकर विभाग और इडी को चला है. सूत्रों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के नाम पर भी एक-दो ऐसी कंपनी है जिसे आयकर फर्जी मान रहा है. इस कंपनी के नाम पर पटना में एयरपोर्ट के पास जमीन का प्लॉट मौजूद है. बिहटा और पालीगंज में भी जमीन के कुछ प्लॉट का पता चला है. इसकी जब्ती भी बेनामी संपत्ति एक्ट के तहत आयकर विभाग करने जा रहा है.

राबड़ी देवी, चंदा यादव और रागिनी लालू भी रडार पर

लालू प्रसाद पर अपने रेल मंत्रीपद के कार्यकाल में रेलवे के रांची और पुरी के दो होटलों को हर्ष कोचर को गलत तरीके से बेचने और बदले में हर्ष कोचर से पटना में दो एकड़ जमीन डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्रा. लि. को एक ही दिन में रजिस्ट्री करा कर जमीन ट्रांसफर करा लेने का आरोप है. इस कंपनी में राजद के सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी शरला गुप्ता की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. बाद में इस कंपनी में तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव एवं चंदा यादव को 26 जून 2014 को निदेशक बनाया गया. पटना की इसी जमीन पर बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनाया जा रहा है, जिसमें अब अड़चनें ही अड़चनें हैं.

इस मॉल के दो अंडर ग्राउंड फ्लोर की मिट्टी को संजय गांधी जैविक उद्यान को 90 लाख रुपये में बेच देने का भी आरोप है. वहीं, 28 सितंबर, 2006 को एके इन्फोसिस्टम प्रा. लि. नाम की गठित हुई कंपनी में अमित कत्याल, उनके भाई राजेश कत्याल एवं अन्य निदेशक थे. भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी के आरोपों के अनुसार, इस कंपनी में तेजस्वी प्रसाद यादव, तेज प्रताप, चंदा यादव एवं रागिनी लालू जून, 2014 से निदेशक नियुक्त कर दिये गये. सुशील कुमार मोदी के अनुसार, साथ ही अमित कत्याल ने अपने सभी शेयर तेजस्वी (1500) एवं राबड़ी देवी (4000) को 2014 में दे दिया. अब कंपनी का स्वामित्व पूरी तरह से लालू परिवार के कब्जे में है. कंपनी में मात्र दो निदेशक चंदा यादव एवं रागिनी लालूकीसंतान हैं. साथ ही 100 प्रतिशत शेयर राबड़ी देवी एवं तेजस्वी यादव के पास है. राबड़ी देवी के पटना में 20 करोड़ से अधिक मूल्य के पार्किंग स्पेस के साथ 18 फ्लैट होने का भी आरोप है.

हेमा यादव पर भीलगे हैंआरोप

तेजस्वी यादव की पांचवीं बहन हेमा यादव पर भी 70 लाख रुपये की जमीन दान में लेने का आरोप है.सुशीलकुमारमोदी के आरोपोंकेअनुसार, गोपालगंज के मीरगंज इटवा निवासी कोचिंग कंपलेक्स स्टोर, राजेंद्रनगर में कार्यरत खलासी हृदयानंद चौधरी ने हेमा यादव को अपनी संपत्ति दान कर दी थी. यह संयोग ही है कि जिस दिन ललन चौघरी ने उनको जमीन दान में दी, उसी दिन 13 फरवरी, 2014 को ही हृदयानंद चौधरी ने भी जमीन दान कर दी. दान पत्र पर हेमा यादव का पता राबड़ी देवी के सरकारी आवास 10, सर्कुलर रोड, अंकित है. लालू प्रसाद द्वारा 2005 में रेलमंत्री रहते चौधरी की नियुक्ति खलासी के पद पर रेलवे में हुई थी.

बेटी मीसा और दामाद शैलेश पहले से ही हैं शिकंजे में

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफे के मामले में उलझे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव खुद चारा घोटाला मामले में लगातार पटना-रांची के बीच दौड़ लगा रहे हैं. वहीं, उनकी बड़ी बेटी और दामाद शैलेश कुमार भी ईडी के निशाने पर हैं. इडी के अधिकारी मीसा भारती और शैलेश कुमार से 8000 करोड़ रुपये के जैन बंधु से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली में लगातार पूछताछ कर रहे हैं. मीसा भारती के सीए राजेश अग्रवाल समेत जितने भी लोग मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रमुख रूप से अभियुक्त बनाये गये हैं, सभी वर्तमान में जेल में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें