बेनामी संपत्ति मामला : आयकर विभाग ने की राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से साढ़े सात घंटे पूछताछ, मांगा सभी संपत्ति का हिसाब

पटना :बेनामी संपत्ति मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के परिवार के दो सदस्यों से आयकर विभाग ने मंगलवार को गहन पूछताछ की. सुबह 11 बजे से शुरू हुई पूछताछ शाम 6:30 बजे तक चली. एक-एक प्लॉट और फ्लैट के बारे में जानकारी ली गयी. हालांकि, इस मामले में लालू प्रसाद स्वयं भी मुख्य अभियुक्त […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 29, 2017 4:27 PM

पटना :बेनामी संपत्ति मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के परिवार के दो सदस्यों से आयकर विभाग ने मंगलवार को गहन पूछताछ की. सुबह 11 बजे से शुरू हुई पूछताछ शाम 6:30 बजे तक चली. एक-एक प्लॉट और फ्लैट के बारे में जानकारी ली गयी. हालांकि, इस मामले में लालू प्रसाद स्वयं भी मुख्य अभियुक्त हैं, लेकिन फिलहाल पूछताछ सिर्फ पत्नी राबड़ी देवी और पूर्व डिप्टी सीएम रहे छोटे पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव से हुई है. इनके खिलाफ पद का दुरुपयोग कर करोड़ों की अवैध संपत्ति जमा करने के मामले में सीबीआइ एफआइआर दर्ज कर चुकी है. इसी क्रम में बेनामी संपत्ति से संबंधित मामले में आयकर विभाग अपने स्तर पर जांच कर रहा है. आयकर की जांच में इनके परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी बेनामी संपत्ति के मामले में सामने आये हैं.

इस मामले में 19 अगस्त को लालू परिवार को आयकर ने पहला नोटिस जारी किया था. इसके बाद राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए नयी दिल्ली बुलाया गया था. लेकिन, दोनों बार ये नहीं गये और उन्होंने वहां जाने में कई निजी कारणों से असमर्थता जतायी. इसके बाद आयकर विभाग, नयी दिल्ली की टीम ने पटना आकर ही पूछताछ करने का फैसला किया. इससे पहले भी टीम पटना आयी थी, लेकिन सिर्फ मुआयना करके चली गयी. इस बार राबड़ी और तेजस्वी को नोटिस करके बुलाया गया था. नयी दिल्ली में आयकर उपायुक्त शैलेंद्र कुमार के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम के साथ पटना के अधिकारी भी इस पूछताछ में शामिल थे. इन्होंने पटना में मौजूद लालू परिवार की तमाम बेनामी या अवैध संपत्ति के बारे में एक-एक करके जानकारी ली. संपत्ति जमा करने से लेकर इसके दूसरे लोगों के नाम पर खरीदने तक की जानकारी ली गयी.

मां-बेटे से अलग-अलग पूछताछ

आयकर की विशेष टीम ने राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से सभी पहलुओं पर साढ़े सात घंटे तक पूछताछ की. इस दौरान बाद में राबड़ी देवी की बड़ी बेटी सांसद मीसा भारती भी पहुंचीं, लेकिन उनसे किसी तरह की कोई पूछताछ नहीं की गयी. वह सिर्फ मां को ढाढ़स बंधाने के लिए मौजूद थीं. हालांकि, पूछताछ के दौरान उन्हें बाहर बैठा दिया गया. मां और बेटे से अलग-अलग पूछताछ हुई और दोनों से करीब सामान समय तक और तकरीबन एक तरह के ही प्रश्न पूछे गये. इनमें अधिकतर का उत्तर देने से राबड़ी देवी बचती दिखीं या उन्होंने गोल-मटोल जवाब दिया. मां और बेटे दोनों के चेहरे पर तनाव और परेशानी साफ तौर पर दिख रही थी.

इतनी लंबी पूछताछ के दौरान राबड़ी व तेजस्वी को चाय और बढ़िया नाश्ता भी परोसा गया. यह अलग बात है कि उन्होंने टेंशन में थोड़ा-बहुत ही खाया. हां, चाय कई बार ली.

राबड़ी से पूछे ये प्रश्न

-मॉल का इतनी बड़ा प्लॉट कब और कैसे खरीदा आपके परिवार ने?

जमीन के दर्जनों प्लॉट और फ्लैट के खरीदने के लिए पैसे का स्रोत क्या है?

-लालू ने कहां से पैसे लाये थे?

क्या उन्हें होटल व्यवसायी कोचर बंधु ने जो घूस दी थी, उससे ही जमीन खरीदी गयी है?

तेजस्वी यादव से पूछे ये प्रश्न

तेजस्वी से किये सवाल

तेजस्वी से जो कुछ अलग सवाल पूछे गये थे, उनमें प्रमुख थे कि जब वह बालिग हुए तो डिलाइट कंपनी का नाम और मालिकाना हक बदलते हुए ‘लारा प्राइवेट लिमिटेड’ कर दिया गया, जिसमें वह अपनी मां के साथ निदेशक हैं. इसी कंपनी के नाम पर मॉल बन रहा है. इसके लिए पैसे कहां से आये, किन-किन लोगों ने इसमें निवेश किया है? इस तरह के अन्य प्रश्न भी पूछे गये.

कहां-कहां है संपत्ति

यहां-यहां मौजूद फ्लैट और प्लॉट हैं रडार पर

लालू प्रसाद की कंपनी ‘लारा प्रोजेक्ट एलएलटी’ के नाम से फुलवारीशरीफ अंचल क्षेत्र के जलालपुर मौजे में सबसे ज्यादा सात प्लॉट हैं. इनकी खाता संख्या 90, तौजी संख्या- 5519 और प्लॉट संख्या 49, 54, 55 और 56 है. प्लॉट संख्या 55 और 56 में 27.75 डिसमिल के चार प्लॉट हैं, जबकि 54 नंबर प्लॉट 23.75 डिसमिल का और अन्य सभी प्लॉट 27.75 डिसमिल के हैं. ये सभी प्लॉट एक ही स्थान पर हैं और इन सभी को मिला कर ही राज्य का सबसे बड़ा मॉल बनाने की तैयारी चल रही थी. इसका कुल रकवा करीब 162.50 डिसमिल ( करीब 55 कट्ठा) है. इसके अलावा चितकोहरा मुहल्ले में खेसरा संख्या 437 और खाता संख्या 151 में 9.84 डिसमिल का प्लॉट और इसी के पास 553 खाता संख्या में 183 नंबर और 1161 नंबर प्लॉट है, जिसका रकवा 21.68 डिसमिल है. इसके अलावा गोला रोड में मौजूद एक अपार्टमेंट में छह फ्लैट भी सामने आये हैं. इस तरह के अन्य कई प्लॉट भी हैं, जो रडार पर हैं.

यह भी पढ़ें-
CM नीतीश का सोशल मीडिया पर भी दिखता है अपना अलग स्टैंड और सरोकार, वहीं लालू और तेजस्वी…

Next Article

Exit mobile version