24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BIHAR : जानें… क्‍यों नीतीश कुमार ने ऐसा कहा कि, धरती पर सिर्फ मनुष्य का नहीं सबका है अधिकार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि धरती पर सिर्फ मनुष्य का अधिकार नहीं है. सभी का अधिकार है. चाहे वे पशु, पक्षी हो या पेड़-पौधे. यह धरती सिर्फ इनसानों के लिए नहीं है. मुख्यमंत्री लोक संवाद कार्यक्रम में सुझाव देने आये सारण के उमेश चंद्र गुप्ता की जानवर से परेशानी की बात […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि धरती पर सिर्फ मनुष्य का अधिकार नहीं है. सभी का अधिकार है. चाहे वे पशु, पक्षी हो या पेड़-पौधे. यह धरती सिर्फ इनसानों के लिए नहीं है. मुख्यमंत्री लोक संवाद कार्यक्रम में सुझाव देने आये सारण के उमेश चंद्र गुप्ता की जानवर से परेशानी की बात करने पर नाराज हो गये. उन्होंने कहा कि हमें अपनी मानसिकता बदलनी होगी. हम भ्रम में न रहें कि यह धरती सिर्फ हम इंसानों की है.
इस धरती पर समान रूप से सभी पशु, पक्षी, पेड़-पौधों के साथ-साथ सभी जीवों का है. आदमी यह भ्रम पालता है कि वह सुप्रीम है, लेकिन ऐसा नहीं है. इसी भ्रम का नतीजा है कि कुदरत बीच-बीच में डांट-फटकार लगाती हैं. इसलिए न तो भ्रम पालें और न ही कुदरत के साथ छेड़छाड़ करें. उमेश चंद्र गुप्ता ने शहर की गंदगी कोलेकर शिकायत की और पतली प्लास्टिक के निर्माण पर रोक लगाने का सुझाव दिया.
मच्छर का हो जाये उन्मूलन : मुजफ्फरपुर से आये अशोक भारती ने ने बताया कि मच्छर के उन्मूलन को लेकर वह काम कर रहे हैं.इस पर सीएम नीतीश ने कहा कि इससे अच्छी बात क्या होगी कि बिहार से मच्छर का उन्मूलन हो जायेगा. मच्छर उन्मूलन को लक्ष्य लेकर काम करें तो स्वच्छता समेत अन्य चीजें भी जायेंगी और सब कुछ ठीक हो जायेगा. 2005 में जब सरकार बनी थी तो जिनको (अश्विनी कुमार चौबे) यह टास्क दिया गया था, वह अब केंद्र में मंत्री बन गये हैं.
चंपारण के 100 तालाबों को किया जाये पुनर्जीवित : मोतिहारी से आये चंदन कुमार ने कहा कि चंपारण शताब्दी वर्ष चल रहा है. ब्रिटिश काल के बने 100 तालाबों को सरकार को पुनर्जीवित करना चाहिए.
इससे सिंचाई की सुविधा मिल जायेगी और किसानों को राहत मिलेगी. इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत स्वीकृत योजना में इसे पुनर्जीवित किया जायेगा. संबंधित गांवों की लिस्ट वे दे दें उसे सरकार टेकऑफ कर लेगी.
मास्टर प्लान में लिये जायेंगे सुझाव: पटना के रंजीन रंजन ने सुझाव दिया कि प्रदेश का विकास तो हो रहा है, लेकिन छोटे-छोटे कारणों से विकास का फायदा नहीं दिख रहा है. गंदगी का अंबार है. ट्रैफिक व्यवस्था भी जस की तस है. इस पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि ट्रैफिक कंट्रोल के लिए नया रिंग रोड बनाया जा रहा है, जिससे ट्रैफिक कंट्रोल किया जा सके.
मनु महाराज जी, आज इन्हें नहीं पकड़ लीजियेगा : श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित एक समारोह में स्टॉर्टअप को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर करने वाले नेमी कुमार लोक संवाद में पहुंचे. उन्हें देख कर मुख्यमंत्री ने पटना एसएसपी मनु महाराज से हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि इन्हें आज नहीं पकड़ लीजियेगा. हमें सबकुछ याद रहता है. नेमी कुमार ने सुझाव देते हुए कहा कि नाला निर्माण में कैच पीट की व्यवस्था की जाये.
इससे जो कचरा है वह उसमें रह जायेगा और उसकी सफाई आसानी से हो सकेगी. नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि नाला निर्माण में ऐसा ही हो रहा है. छोटे नाले के निर्माण में यह संभव नहीं है.
पोर्टल बनाकर बिजली की ली जाये शिकायत
भभुआ से आये शेखर प्रताप ने कहा कि बिजली विभाग की छोटी-छोटी शिकायत कहां की जाये, यह समस्या है. लोगों को इसका पता ही नहीं चलता है. इसके लिए विभाग पोर्टल बनाये, जिस पर शिकायत की जाये और उस पर अविलंब कार्रवाई हो. इस पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि टॉल फ्री नंबर 1912 में शिकायत कर सकते हैं. साथ ही विभाग का एक वाट्स एप नंबर भी, जिसमें शिकायतें की जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें