बिहार : सेना में भर्ती का मौका, 11 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

मुजफ्फरपुर : सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना संजाेये उत्तर बिहार के युवाओं के लिए 11 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. अभ्यर्थी सेना की साइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 24 नवंबर की मध्य रात्रि सेनारजिस्ट्रेशन साइट को बंद कर देगी. यह जानकारी रविवार को एआरओ के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 2, 2017 2:40 PM

मुजफ्फरपुर : सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना संजाेये उत्तर बिहार के युवाओं के लिए 11 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. अभ्यर्थी सेना की साइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 24 नवंबर की मध्य रात्रि सेनारजिस्ट्रेशन साइट को बंद कर देगी. यह जानकारी रविवार को एआरओ के निदेशक कर्नल अमरजीत सिंह मल्लिक नेप्रेसवार्ता कर दी.

कर्नल अमरजीत सिंह मल्लिक ने भर्ती में शामिल होनेवाले युवाओं को खुद पर भरोसा करने की सलाह दी. दलालों के चक्कर में नहीं पर, शारीरिक दक्षता की तैयारी के साथ-साथ लिखित परीक्षा की तैयारी करने पर विशेष जोर दिया. फर्जी प्रमाणपत्र व जन्मतिथि के साथ अगर बहाली में कोई अभ्यर्थी शामिल होता है, तो उसे पकड़ कर जेल भेज दिया जायेगा. मौके पर भर्ती बोर्ड के उप निदेशक सेबेदार मेजर गुरमीत सिंह और हेड क्लर्क टीवी मधु समेत सेना के कई अधिकारी मौजूद थे.

चक्कर मैदान में 10 से 21 दिसंबर तक प्रस्तावित सेना बहाली में उत्तर बिहार के आठ जिले मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण के युवाओं को शामिल होने का मौका मिलेगा.

रजिस्ट्रेशन कीप्रक्रिया के बाद तिथि की घोषणा
11 अक्टूबर से 24 नवंबर तक आठों जिले के अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही जिलेवार बहाली की तिथि की घोषणा की जायेगी. सेना भर्ती कार्यालय की ओर से पूरीरजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर बारीकी से नजर रखी जायेगी. साथ ही जिलेवार अभ्यर्थियों की संख्या को देख उनकी बहाली की तिथि निर्धारित की जायेगी.

शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल में हो सकते हैं शामिल
अभ्यर्थियों को पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी. प्रमाण पत्र की चेकिंग के बाद हाइट चेकिंग, दौर, जिग जैग, लांग जम्प के बाद चेस्ट की मापी पास करने वाले को ही मेडिकल में प्रवेश दिया जायेगा.

– रखें ध्यान : 24 नवंबर की मध्य रात्रि के बाद रजिस्ट्रेशन होगा बंद
– ये होंगे शामिल: मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण
आठ जिलों के 70,000 अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान

– इन पदों पर बहाली
सोल्जर जीडी
सोल्जर क्लर्क
सोल्जर ट्रेडमैन
सोल्जर तकनीकी
सोल्जर नर्सिग
– पदों पर बहाली अाधिकारिक घोषणा एआरओ की ओर से जल्द की जायेगी

Next Article

Exit mobile version