गोपालगंज में हादसा : चीनी मिल मालिक व दोनों बेटे गिरफ्तार

आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़ और आगजनी गोपालगंज/पटना : गोपालगंज जिले के कुचायकोट थाने की सासामुसा चीनी मिल में बुधवार की रात करीब 12 बजे बॉयलर फटने की घटना में छह मजदूरों की मौत पुष्टि हुई है. छह घायल हुए हैं, जिनमें तीन की हालत गंभीर है. चीनी मिल के मालिक महमूद अली और उनके […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 22, 2017 7:45 AM
आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़ और आगजनी
गोपालगंज/पटना : गोपालगंज जिले के कुचायकोट थाने की सासामुसा चीनी मिल में बुधवार की रात करीब 12 बजे बॉयलर फटने की घटना में छह मजदूरों की मौत पुष्टि हुई है. छह घायल हुए हैं, जिनमें तीन की हालत गंभीर है. चीनी मिल के मालिक महमूद अली और उनके दोनों बेटों निशान अली व खाबर अली को गिरफ्तार कर लिया गया है.
वहीं हादसे को लेकर गुरुवार की सुबह आक्रोशित लोगों ने चीनी मिल परिसर में आगजनी कर उत्पात मचाया. मिल मालिक के आठ वाहनों में तोड़फोड़ करने के बाद उपद्रवियों ने उनमें आग लगा दी. पुलिस की मौजूदगी में मिल मालिक के घर पर भी हमला कर लूटपाट की गयी. करीब 10 घंटे तक हंगामा और उपद्रव के बाद पुलिस स्थिति नियंत्रित कर पायी. सुबह पहुंचे प्रभारी डीएम दयानंद मिश्र, एसपी रविरंजन कुमार और एसडीएम शैलेश दास ने परिजनों को कार्रवाई करने का भरोसा दिया.
दोपहर में मिल मालिक की ओर से मुआवजा देने की घोषणा की गयी, तब लोगों का गुस्सा शांत हुआ. इधर राज्य सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिया गया. पुलिस ने देर शाम शवों का सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया.
चीनी मिल ने की 10-10 लाख मुआवजे की घोषणा
चीनी मिल के मालिक महम्मूद अली ने हादसे में मारे गये लोगों के आश्रितों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. मिल मालिक ने अधिकारियों की मौजूदगी में कहा कि आश्रितों को 31 दिसंबर तक मुआवजे की राशि दे दी जायेगी.
दोषियों पर कठोर कार्रवाई होगी : मंत्री
गन्ना उद्योग विभाग के मंत्री खुर्शीद अहमद ने कहा कि ऐसी बात सामने अायी है कि उस चीनी मिल में तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत मजदूरों ने मिल प्रबंधन को की थी. सरकार ने जांच समिति गठित की है.
मजदूरों का आरोप साबित होने और इस पूरे मामले के दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी. वहीं, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने मृतकों के आश्रितों को कर्मकार प्रतिकर अधिनियम के अंतर्गत तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि मामले में लापरवाही सामने आने पर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.
एसपी को कैंप करने का आदेश
एडीजी (मुख्यालय) एसके सिंघल ने कहा कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित कर ली गयी है. चीनी मिल मालिक महमूद अली और उनके दोनों बेटों निशान अली एवं खाबर अली को गिरफ्तार किया गया है.
एसपी को घटना स्थल पर कैंप करने का आदेश दिया गया है. चीनी मिल के बॉयलर की जांच के लिए बॉयलर इंस्पेक्टर को जवाबदेही सौंपी गयी है. इन्हें सही कारणों का पता लगाने हुए विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि गंभीर से रूप से तीन घायलों में से दो का इलाज गोरखपुर और एक का इलाज यूपी में कहीं अन्य जगह पर चल रहा है.
सीएम के निर्देश पर हेलीकॉप्टर से भेजे गये प्रधान सचिव
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पटना से हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर जाकर गन्ना उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ और श्रम विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने हादसे की जांच की. उन्होंने घंटों जांच और मलबे का मुआयना करने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों से फीडबैक लिया.
गन्ना उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि मृतकों के आश्रितों को सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है. वहीं, श्रम विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि पूरे मामले की टेक्निकल जांच होगी.
उन्होंने दावा किया बॉयलर फटा नहीं था, बल्कि उसकी बगल में मौजूद कैशनर के नीचे लगा कोण खुल गया, जिसके कारण यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि फैक्ट्री इंस्पेक्टर और बॉयलर इंस्पेक्टर पूरे मामले की जांच करेंगे, तभी घटना की सही जानकारी मिल पायेगी.

Next Article

Exit mobile version