बिहार : यूएस राजदूत ने महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

बोधगया : यूनाइटेड स्टेट (यूएस) के राजदूत केनेथ जस्टर ने शुक्रवार को महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की व मंदिर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की. उनके साथ अमेरिकी काउंसुलेट जनरल, कोलकाता क्रेग एल हॉल भी बोधगया पहुंचे थे. यूएस राजदूत ने मंदिर के गर्भगृह में बुद्ध मूर्ति के समक्ष पूजा-अर्चना कर बोधिवृक्ष […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 23, 2018 9:52 PM

बोधगया : यूनाइटेड स्टेट (यूएस) के राजदूत केनेथ जस्टर ने शुक्रवार को महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की व मंदिर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की. उनके साथ अमेरिकी काउंसुलेट जनरल, कोलकाता क्रेग एल हॉल भी बोधगया पहुंचे थे. यूएस राजदूत ने मंदिर के गर्भगृह में बुद्ध मूर्ति के समक्ष पूजा-अर्चना कर बोधिवृक्ष को नमन किया व मंदिर परिसर स्थित चंक्रमण स्थल के बारे में डीएम अभिषेक कुमार सिंह से जानकारी प्राप्त की.

मंदिर भ्रमण के दौरान उन्होंने मीडिया को बताया कि उन्हें इस बात को लेकर काफी प्रसन्नता है कि यह स्थान बुद्धिज्म की जन्मस्थली है और यह भारत के लिए महत्वपूर्ण भी है. यहां आकर काफी सुकून का एहसास हुआ. महाबोधि मंदिर का दर्शन कर वह अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. शांति की भूमि नम्रता का संदेश भी देती है. यूएस एंबेसडर ने मंदिर परिसर स्थित साधना उद्यान का भी अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने साथ रखे कैमरे से खूब फोटोग्राफी भी की.

डीएम अभिषेक सिंह, एसएसपी गरिमा मलिक व बीटीएमसी के सदस्य डॉ अरविंद सिंह ने यूएस एंबेसडर का स्वागत किया. मंदिर में मुख्य पुजारी भिक्खु चालिंदा व केयर टेकर भिक्खु दीनानंद ने खादा भेंट की व पूजा-अर्चना करायी. बीटीएमसी की ओर से डीएम ने उन्हें मेमेंटो व डायरी भेंट कर सम्मानित किया. बाद में राजदूत से आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव व डीआइजी विनय कुमार ने भी मुलाकात की. रांची से बोधगया पहुंचे यूएस एंबेसडर महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पटना के लिए रवाना हो गये.

यह भी पढ़ें-
बिहार में अंतरराष्ट्रीय मानक का नाट्य विद्यालय स्थापित करने का विचार – मंत्री

Next Article

Exit mobile version