मौसम : इस बार लंबे समय तक पड़ेगी गर्मी

ग्लोबल वार्मिंग व क्लाइमेट चेंज के कारण दो से तीन डिग्री अधिक बढ़ेगा पारा पटना : इस बार गर्मी लोगों को अधिक सताने वाली है. मौसम केंद्र दिल्ली की ओर से जतायी गयी मौसम संभावना के बाद मौसम केंद्र पटना ने बिहार को लेकर कुछ ऐसी ही भविष्यवाणी की है. मौसम केंद्र के अनुसार बीते […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 24, 2018 8:38 AM
ग्लोबल वार्मिंग व क्लाइमेट चेंज के कारण दो से तीन डिग्री अधिक बढ़ेगा पारा
पटना : इस बार गर्मी लोगों को अधिक सताने वाली है. मौसम केंद्र दिल्ली की ओर से जतायी गयी मौसम संभावना के बाद मौसम केंद्र पटना ने बिहार को लेकर कुछ ऐसी ही भविष्यवाणी की है. मौसम केंद्र के अनुसार बीते तीन से पांच वर्षों की अपेक्षा अधिकतम तापमान अधिक होने की संभावना है.
इसके अलावा गर्मी के मौसम के समयावधि भी अधिक रहेगी. मौसम केंद्र के वैज्ञानिक आनंद शंकर के अनुसार इसकी संभावना देश स्तर की गयी है जो बिहार के लिए भी लागू होती है. उन्होंने बताया कि गर्मी का समय अधिक होने के कारण बारिश पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है. उन्होंने इस बार लंबे समय तक मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है.
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार सर्दी के बीतने और गर्मी के मौसम की शुरुआत के बाद मौसम में कई तरह के बदलाव होते हैं. यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है.
इस क्रम में कभी बारिश, बादल, कभी तेज धूप तो धूल भरी आंधी का सामना करना पड़ता है. मगर इस बार इस तरह के परिवर्तन अपेक्षाकृत बेहद कम हुए हैं. फिलहाल फरवरी से लेकर अब तक मौसम सामान्य चल रहा है. इस कारण से बढ़ते तापमान में ब्रेक नहीं हो रहा है और अधिकतम तापमान स्वाभाविक रूप से बढ़ रहा है. फिलहाल मार्च के अंत तक भी पारा 38 डिग्री सेल्सियस के पास जाने की संभावना है जो आगे आने वाले समय के लिए ठीक नहीं है.
मौसम केंद्र के अनुसार शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था. न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. इसके अलावा गया में 36.6, भागलपुर में 37.6, पूर्णिया में 35.1 डिग्री अधिकतम तापमान रहा.
प्रदर्शनी में दिखा बदलते मौसम का सेहत पर प्रभाव
पटना : मौसम केंद्र पटना और इंडियन मेट्रोलॉजिकल सोसाइटी, पटना चैप्टर द्वारा 69वां विश्व मौसम दिवस शुक्रवार को अनिसाबाद स्थित डॉलर वेदर रडार स्थित कार्यालय में मनाया गया. इस क्रम में सेमिनार का आयोजन किया गया था. विश्व मौसम दिवस का विषय वेदर रेडी व क्लाइमेट स्मार्ट था.
इस अवसर पर मौसम केंद्र द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया था. इस अवसर पर इंडियन मेट्रोलॉजिकल सोसाइटी के पटना चैप्टर के अध्यक्ष डॉक्टर टीएन झा, सचिव डॉक्टर प्रधान पार्थ सारथी, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं मौसम केंद्र पटना के निदेशक सुमेंदु सेनगुप्ता ने विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम में दक्षिण बिहार केंद्रीय विवि के रिसर्च स्कॉलर छात्रों ने जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य के ऊपर प्रभाव पर रिसर्च पेपर प्रस्तुत किया.

Next Article

Exit mobile version