बिहार : आईपीएस विवेक के मामले की आयकर भी करेगा जांच

पटना : मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी विवेक कुमार के पास आय से 350% ज्यादा संपत्ति मिली है. इनके आयकर रिटर्न में भी बड़े स्तर पर गड़बड़ी मिली है. इसके बाद इस मामले की जांच आयकर विभाग भी कर सकता है. आयकर विभाग को भी मामला ट्रांसफर करने की तैयारी में एसवीयू (विशेष निगरानी इकाई) जुटा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 23, 2018 7:09 AM
पटना : मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी विवेक कुमार के पास आय से 350% ज्यादा संपत्ति मिली है. इनके आयकर रिटर्न में भी बड़े स्तर पर गड़बड़ी मिली है. इसके बाद इस मामले की जांच आयकर विभाग भी कर सकता है.
आयकर विभाग को भी मामला ट्रांसफर करने की तैयारी में एसवीयू (विशेष निगरानी इकाई) जुटा हुआ है. इनकी अकूत संपत्ति का पूरा काला चिट्ठा सामने आने के बाद आय से अधिक संपत्ति मामले में तो कार्रवाई चल ही रही है.
अपनी वास्तविक आय को छिपाने और टैक्स चोरी करने या कम आयकर भरने के मामले में इनके खिलाफ आयकर विभाग का भी शिकंजा कभी भी कस सकता है. एसवीयू की जांच में यह बात सामने आयी है कि वर्ष 2005-06 से 2011-12 के बीच इनका आयकर रिटर्न (आईटीआर) मिला ही नहीं है या कहे कि उन्होंने आयकर रिटर्न दायर ही नहीं किया है, जबकि वह 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले वह आयकर विभाग में ही ट्रेनी अधिकारी के तौर पर तैनात थे. इस दौरान उन्हें सिर्फ वेतन के रूप में करीब 23 लाख रुपये से ज्यादा की आय हुई थी. इसके बावजूद उनके आईटीआर का पता नहीं है.
आयकर विभाग के पास मामला ट्रांसफर होने के बाद इनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति में कार्रवाई होने के अलावा बेनामी संपत्ति के मामले में भी जांच चल सकती है.
अब तक की जांच के दौरान सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में ऐसे दो प्लॉट का पता चला है, जिनका जिक्र उन्होंने अपनी संपत्ति के ब्योरे में नहीं किया है. इस वजह से इनकी कई संपत्तियां बेनामी संपत्ति के दायरे में आ सकती हैं. इसके खिलाफ हाल में आयकर विभाग में बने बेनामी संपत्ति एक्ट के मामले में कार्रवाई हो सकती है.
इसके अलावा इनके लॉकर में रखे 1685 कनाडा डॉलर, 498 अमेरिकी डॉलर और 268 मलयेशियाई रिनगीट मिलने के मामले में भी कार्रवाई आयकर विभाग कर सकता है. इस तरह से उन पर आयकर विभाग की तरफ से कार्रवाई करने के कई तरह से मामले बनते हैं.

Next Article

Exit mobile version