बिहार : भव्य और खर्चीली शादियों पर आयकर विभाग की नजर, देना पड़ेगा हिसाब

पटना : भव्य और खर्चीली शादियों का आयोजन अपनी हैसियत दिखाने का एक सशक्त जरिया बनता जा रहा है. अब इस तरह की सभी शादियों पर आयकर विभाग की भी नजर रहेगी. सूबे के जिन बड़े होटलों, बैंक्वेट हॉल, क्लब और रिसॉर्ट में भव्य शादियों के आयोजन में लाखों-करोड़ रुपये खर्च कर दिये जाते हैं. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 8, 2018 7:55 AM
पटना : भव्य और खर्चीली शादियों का आयोजन अपनी हैसियत दिखाने का एक सशक्त जरिया बनता जा रहा है. अब इस तरह की सभी शादियों पर आयकर विभाग की भी नजर रहेगी. सूबे के जिन बड़े होटलों, बैंक्वेट हॉल, क्लब और रिसॉर्ट में भव्य शादियों के आयोजन में लाखों-करोड़ रुपये खर्च कर दिये जाते हैं. अब इन शादियों में हुए सभी तरह के खर्च का हिसाब आयकर विभाग को देना पड़ सकता है. आयकर विभाग की टीम कभी भी इस तरह के बड़े आयोजनों में हुए खर्च का पूरा हिसाब आपसे ले सकती है.
इस खर्च का सही आकलन गोपनीय तरीके से लगाया जायेगा. आयकर विभाग इन बेहद खर्चीली शादियों में हुए कुल खर्च का मिलान संबंधित व्यक्ति के आयकर रिटर्न (आईटीआर) से करेगा. ताकि इससे यह स्पष्ट हो सके कि आयकर रिटर्न के मुताबिक उसने खर्च करने की हैसियत है या नहीं. ऐसे कई मामलों में देखा जाता है कि कोई व्यक्ति अपनी वास्तविक आय के स्रोतों को छिपा लेते या इससे कम करके आईटीआर दाखिल कर लेते हैं. इस तरह वह टैक्स की चोरी तो कर लेते हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ आयकर विभाग सख्त कार्रवाई करते हुए इनसे जुर्माना समेत टैक्स की वसूली कर सकता है.
खर्च का ब्योरा जुटायेगी टीम
फिलहाल आयकर विभाग की तरफ से तैयार रणनीति के मुताबिक, ऐसे बड़े और खर्चीली शादियों का आयोजन जहां भी होगा, वहां आयकर टीम पहुंच कर संबंधित व्यक्ति के अलावा आयोजन स्थल से भी शादी की पूरी तैयारी और इसमें हुए खर्च का पूरा ब्योरा जुटायेगी.
फिर इस ब्योरे के आधार पर टीम दूल्हा या उसके पिता या लड़की के परिवार वालों समेत इस तरह के आयोजनों के सभी मुख्य कर्ताधर्ता के आय का सही स्रोत का पता लगाया जायेगा. इनके आइटीआर के हिसाब इनकी खर्च की अधिकतम सीमा क्या होनी चाहिए, इसके आधार पर आयकर विभाग पूरा आकलन निकालेगा.
इसी के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी. अगर आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के हैसियत खर्च से कम या इसके अनुरूप पायी गयी, तो उससे किसी तरह की कोई पूछताछ नहीं होगी.
कई का हिसाब जुटा भी लिया विभाग ने : हाल के दिनों में पटना में कुछ ऐसी खर्चीली शादियां हुईं हैं. इसका ब्योरा आयकर विभाग ने जुटा लिया है. जल्द ही इन लोगों से पूछताछ हो सकती है. हालांकि यह जांच गोपनीय होने के कारण विभागीय स्तर पर इसकी संख्या स्पष्ट नहीं की जा रही है.
जिन कुछ लोगों की जांच हुई है, उसमें कुछ सही पाये गये हैं. ऐसे लोगों से किसी तरह की पूछताछ नहीं होगी. परंतु कुछ लोगों खर्च की वजह से आयकर की रडार पर आ सकते हैं. फिलहाल इस मामले में जांच पूरी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पायेगी.

Next Article

Exit mobile version