26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छत्तीसगढ़ में हुआ नक्सली हमला बिहार के सपूत समेत 7 शहीद, 2 माह के अंदर बेगूसराय का दूसरा जवान छत्तीसगढ़ में शहीद

II सत्येंद्र II राजनाथ के दौरे से तीन घंटे पहले माओवादियों की करतूत दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार को नक्सली हमले में िबहार के सपूत समेत सात जवान शहीद हो गये. ब्लास्ट में पुलिस वाहन के परखचे उड़ गये. नक्सलियों ने घटना को उस वक्त अंजाम दिया, जब केंद्रीय गृह मंत्री […]

II सत्येंद्र II
राजनाथ के दौरे से तीन घंटे पहले माओवादियों की करतूत
दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार को नक्सली हमले में िबहार के सपूत समेत सात जवान शहीद हो गये. ब्लास्ट में पुलिस वाहन के परखचे उड़ गये.
नक्सलियों ने घटना को उस वक्त अंजाम दिया, जब केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह नक्सल मुद्दे पर हाईलेवल रिव्यू मीटिंग लेने के लिए यहां पहुंचने वाले थे. उनके दौरे से मात्र तीन घंटे पहले नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के चोलनार में एक जवानों से भरी गाड़ी को विस्फोट से उड़ा दिया. पक्की सड़क पर हुए इस आईईडी ब्लास्ट में पांच जवान मौके पर ही शहीद हो गये.
दो ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. नक्सलियों ने जिस वाहन को उड़ाया उसमें सात जवान सवार थे. शहीद जवानों में बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी थाने के बीहट गांव निवासी राजेश कुमार सिंह शामिल हैं. वह छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 16वीं वाहिनी के जवान थे. फिलहाल राजेश की तैनाती किरंदुल कैंप में की गयी थी.
दंतेवाड़ा क्षेत्र के डीआईजी रतन लाल डांगी ने बताया कि घटना किरंदुल-चोलनार गांव के बीच घटी. जिले में किरंदुल से पालनार गांव के मध्य सड़क निर्माण कराया जा रहा है. वहां पर निर्माण सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा बल को तैनात किया गया था. जवान सामग्री वाले वाहन के पीछे एक जीप में सवार थे. वाहन जब चोलनार पुलिया के पास पहुंचा, तब नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया गया.
एके 47 समेत छह हथियार लूटे : विस्फोट के बाद नक्सलियों ने गोलियां भी चलायीं. जवानों से दो एके 47, दो इंसास, दो एसएलआर और दो ग्रेनेड भी लूट लिये.
07 जवानों से भरी गाड़ी को आईईडी ब्लास्ट कर उड़ाया
सड़क पर बना आठ फुट का गड्डा
ब्लास्ट में 50 किलो से ज्यादा बारूद का इस्तेमाल किया गया था. हादसे के बाद मौके की तस्वीर बेहद खौफनाक थी. सड़क पर करीब आठ फुट गड्डा हो गया है, जबकि ब्लास्ट में गाड़ियों के परखचे उड़ गये. इंजन एक तरफ उड़ गया और गाड़ी की बॉडी दूसरी तरफ गिर गयी.
दो माह के अंदर बेगूसराय का दूसरा जवान छत्तीसगढ़ में शहीद
इससे पहले भी नौ मार्च को बेगूसराय का एक बीएसएफ जवान अमरेश कुमार सिंह छत्तीसगढ़ के कांकेर में शहीद हो गया था. वह बेगूसराय के मंझौल गांव के रहने वाले थे. अमरेश की ड्यूटी रावघाट रेल परियोजना की सुरक्षा में लगी थी, उसी दौरान नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट में उन्हें उड़ा दिया था.
नक्सली आमने-सामने की लड़ाई नहीं लड़ते. ब्लास्ट करके घटना को अंजाम देते हैं. केंद्र सरकार अब राज्य सरकार से सामंजस्य बनाकर इस समस्या का हल निकालेगी.
राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री
नक्सली विकास विरोधी हैं. इस करतूत का हमारे जवान मुंहतोड़ जवाब देंगे.
डॉ रमन सिंह, सीएम, छत्तीसगढ़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें