गड़बड़झाला: पटना में बड़े पैमाने पर चल रहा खेल, कम स्टांप ड्यूटी दिखाकर हजम कर रहे हैं आयकर

पटना : राजधानी सहित बिहार के विभिन्न शहरों में जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं. इन शहरों का मुख्य धंधा जमीन का कारोबार ही हो गया है. यह रीयल स्टेट कारोबारियों के लिए ‘चोखा’ साबित हो रहा है. इसकी आड़ में बड़े पैमाने पर आयकर की चोरी हो रही है. कम स्टांप ड्यूटी दिखाकर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 29, 2018 2:58 AM
पटना : राजधानी सहित बिहार के विभिन्न शहरों में जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं. इन शहरों का मुख्य धंधा जमीन का कारोबार ही हो गया है. यह रीयल स्टेट कारोबारियों के लिए ‘चोखा’ साबित हो रहा है. इसकी आड़ में बड़े पैमाने पर आयकर की चोरी हो रही है. कम स्टांप ड्यूटी दिखाकर जमीन का कारोबार हो रहा है.
राजधानी के ‘पटना वन मॉल’ को लेकर भी कुछ इसी तरह का खुलासा हुआ है. राजद विधायक अबु दोजाना और अमर पांडेय ने कारोबारी रिश्ते में बड़े पैमाने पर कमाई छुपायी है. आयकर के सर्वे में यह बात सामने आयी है. हालांकि यह प्राथमिक रिपोर्ट है.
50 करोड़ से अधिक का गोलमाल : राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के करीबी और सीतामढ़ी के सुरसंड से राजद विधायक अबु दोजाना के तीन ठिकानों पर आयकर विभाग ने 26 सितंबर दोपहर में सर्वे की शुरुआत की थी. करीब 25 घंटे बाद इन ठिकानों से तमाम आपत्तिजनक कागजात जब्त किये गये. करोड़ों रुपये की स्टांप ड्यूटी की चोरी भी सामने आयी है. प्राथमिक स्तर पर 50 करोड़ से अधिक की हेराफेरी सामने आयी है.
आयकर सर्वे के बाद खुली पोल
बता दें कि 27 सितंबर को कारोबारी अमर पांडेय के भी मुजफ्फरपुर के दो ठिकानों सहित पटना के एक ठिकाने पर सर्वे का काम शुरू किया था. यह जांच 28 सितंबर को दोपहर बाद पूरी हो पायी. मुजफ्फरपुर के उमा मार्केंट और अमर टॉकिज सहित पटना के पांडेय प्लाजा स्थित अमर पांडेय के कार्यालय से बड़े पैमाने पर ऐसे दस्तावेज जब्त किये गये हैं, जो बड़ी गड़बड़ी की ओर इशारा करते हैं.
राजधानी सहित बिहार के विभिन्न शहरों में रीयल एस्टेट कारोबार में बड़े पैमाने पर स्टांप ड्यूटी कम दिखाकर राजस्व की चोरी तो की ही गयी है, आयकर की भी चोरी की जा रही है. ऐसे दर्जनों केस पर आयकर विभाग की नजर है. अबु दोजाना और अमर पांडेय के यहां सर्वे करने का यह भी एक कारण है.
विभाग जल्दी ही जारी करेगा नोटिस
पटना. मुजफ्फरपुर के उमा मार्केंट और अमर टॉकीज सहित पटना के पांडेय प्लाजा स्थित अमर पांडेय के कार्यालय में आयकर की टीम ने सर्वे किया था. शुक्रवार दोपहर में सर्वे का काम टीम ने पूरा कर लिया. राजद विधायक अबु दोजाना और अमर पांडेय के कारोबारी रिश्तों को लेकर यह सर्वे हुआ था. सूत्रों की मानें तो अब दोनों को आयकर विभाग नोटिस जारी करेगा. इससे पूर्व जब्त कागजातों की जांच होगी. मुख्य रूप से स्टांप ड्यूटी कम दिखाकर आयकर की चोरी और जो भी कैपिटल गेन हुआ, उसे दर्शाया नहीं गया है. इसी को लेकर आयकर की टीम जांच में लगी है.
अबु दोजाना और अमर पांडेय का कारोबारी रिश्ता
अबु दोजाना की कंपनी मेरिडियन कंस्ट्रक्शंस प्राइवेट लिमिटेड ने डाकबंगला के पास ‘पटना वन मॉल’ का निर्माण किया है. सूत्रों ने बताया कि यह जमीन कारोबारी अमर पांडेय की थी. अमर पांडेय ने मेरिडियन कंस्ट्रक्शंस के माध्यम से अपनी जमीन पर मॉल का निर्माण कराया. दरअसल, यह सारा काम एग्रीमेंट के माध्यम से हुआ.
कुछ हिस्सेदारी अमर पांडेय को देते हुए अबु दोजाना ने निर्माण का काम पूरा कर दिया. आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दरअसल, मॉल बनने के बाद जो हिस्सेदारी अमर पांडेय को मिली उसको लेकर दस्तावेजों में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है. प्रथम दृष्टया यह सामने आया है कि जो भी हिस्सेदारी अमर पांडेय को दुकानों के रूप में मिली, वह उनकी आय हो गयी.
इस पर आयकर लगने का प्रावधान है, परंतु इसको लेकर अमर पांडेय की ओर से कुछ भी स्पष्ट नहीं दिखाया गया है. दूसरी ओर, अबु दोजाना ने भी दस्तावेजों में तमाम तरह की बातें छुपायी हैं. इतने बड़े मॉल को बनाने के लिए पैसे कहां से जुटाये गये, उसका ठीक हिसाब नहीं मिल रहा है. इसके अलावा, स्टांप ड्यूटी में भी घालमेल की बात सामने आयी है.

Next Article

Exit mobile version