27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की

पटना :बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को यहां ग्राम परिवहन योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दो जिले समस्तीपुर और नालंदा के एक-एक ग्राम पंचायत में यह योजना लागू की गयी है. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री […]

पटना :बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को यहां ग्राम परिवहन योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दो जिले समस्तीपुर और नालंदा के एक-एक ग्राम पंचायत में यह योजना लागू की गयी है. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने ग्राम परिवहन योजना का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने कहा कि गत 15 अगस्त को इस योजना की घोषणा उन्होंने की थी जिसे आज से प्रारंभ कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नौ लाभार्थियों को वाहन वितरित किये गये हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत वाहनों का परिचालन ग्राम पंचायत से प्रखंड मुख्यालय तक किये जाने के लिए प्रत्येक पंचायत के लिए पांच वाहनों की खरीद पर खरीद मूल्य के 50 प्रतिशत तक की राशि या अधिकतम एक लाख रुपये अनुदान स्वरूप राशि का भुगतान परिवहन विभाग द्वारा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि पांच लाभार्थियों में तीन अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के होंगे और दो लाभार्थी अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आठ हजार से ज्यादा ग्राम पंचायत हैं. एक ग्राम पंचायत में पांच वाहनों का वितरण किया जायेगा, यानि 40 हजार से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिलेगा. लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही आवागमन की सुविधा भी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 के बाद से सड़कों का निर्माण बड़े पैमाने पर किया गया. हर गांव को लगभग पक्की सड़क से जोड़ दिया गया है. टोला संपर्क योजना के तहत प्रत्येक टोला को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सड़क निर्माण के साथ-साथ सड़कों के रखरखाव के लिए सरकार ने नीति बनायी है. यह रखरखाव नीति सभी ग्रामीण सड़कों पर भी लागू होगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत वाहन के रूप में ई-रिक्शा को भी शामिल करना चाहिए. यह कम दूरी के लिए उपयुक्त है, साथ ही पर्यावरण के लिये भी अनुकूल है. नीतीश कुमार ने कहा कि महिलायें भी वाहन चलाये. उन्होंने घोषणा किया कि महिलाओं के लिए वाहन कर में छूट मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय के लिए बस सेवा की शुरुआत की गयी है. पटना में अनेक रूटों के लिए बस सेवा शुरू की गयी है. गया में भी कुछ रूटों पर बस सेवा शुरू की गयी हैं. परिवहन विभाग ने एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ने के लिए बस सेवा की शुरुआत की है. कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, मुख्य सचिव दीपक कुमार, परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें