बिक्रम : सोने की बाली बेच कर बनाया घर में शौचालय

बिक्रम : स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर बिक्रम प्रखंड की बेनी बिगहा पंचायत की सुनीता देवी ने अपने सोने की कान की बाली बेचकर घर में शौचालय का निर्माण कराया, किंतु प्रोत्साहन राशि को लेकर तीन माह से भटक रही है. बेगवां गांव की सुनीता देवी पिछले कई माह से जीविका समूह (ममता देवी)में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 24, 2018 8:19 AM
बिक्रम : स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर बिक्रम प्रखंड की बेनी बिगहा पंचायत की सुनीता देवी ने अपने सोने की कान की बाली बेचकर घर में शौचालय का निर्माण कराया, किंतु प्रोत्साहन राशि को लेकर तीन माह से भटक रही है.
बेगवां गांव की सुनीता देवी पिछले कई माह से जीविका समूह (ममता देवी)में शामिल है. हर सप्ताह जीविका बैठक में साफ- सफाई को लेकर चर्चा की जाती थी. साथ ही जीविका दीदी द्वारा खुले में शौच न करने की बात बतायी जाती थी. इसी बात को लेकर पति ध्रुव पासवान से शौचालय बनाने की बात कही, तो उसने आर्थिक तंगी को लेकर विवशता जतायी. इसी बीच जीविका के बीपीएम प्रीतम ने साप्ताहिक बैठक में सुनीता देवी को कहा कि खाना, कपड़ा व जेवर के लिए पैसे हैं, किंतु खुले में शौच में जाना यह कहां की इज्जत है.
इस बात से प्रेरित होकर दोनों पति पत्नी ने घर में शौचालय निर्माण का निर्णय लिया. सुनीता ने बिक्रम बाजार स्थित स्वर्णकार की दुकान में अपने सोने की कान की बाली चौदह हजार रुपये में बेच दी और घर में शौचालय का निर्माण कराया, पर तीन माह बीत गये हैं उसे प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. उसने जीविका के माध्यम से प्रोत्साहन राशि के लिए प्रखंड कार्यालय में आवेदन दिया, पर कोई पहल नहीं हुई.
क्या कहना है सुनीता का
यह मामला सिर्फ मेरा ही नहीं है. मेरे परिवार की रेशमी देवी, ममता देवी, सोनी देवी व चनिया देवी ने अपने-अपने घरों में किसी तरह शौचालय निर्माण कराया, पर किसी को प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. कुछ लोग इसके लिए चार हजार रुपये की मांग रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version