पटना : सब्सिडी पाने को भटक रहे एलपीजी उपभोक्ता, एजेंसी नहीं दे रही जानकारी

सुबोध कुमार नंदन पटना : राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों के हजारों एलपीजी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में कुछ माह से सब्सिडी नहीं पहुंच रही है. कुछ ऐसे भी उपभोक्ता हैं, जिन्हें एक दाे माह के अंतराल से सब्सिडी मिल रही है. ये उपभोक्ता अपने हक की सब्सिडी पाने के लिए बैंक और दूसरी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 24, 2018 8:35 AM
सुबोध कुमार नंदन
पटना : राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों के हजारों एलपीजी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में कुछ माह से सब्सिडी नहीं पहुंच रही है. कुछ ऐसे भी उपभोक्ता हैं, जिन्हें एक दाे माह के अंतराल से सब्सिडी मिल रही है. ये उपभोक्ता अपने हक की सब्सिडी पाने के लिए बैंक और दूसरी जिम्मेदार एजेंसियों के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं. हैरत की बात यह है कि न तो बैंक कोई संतोषजनक जवाब दे रहे हैं और न गैस एजेंसियां. जहां तक नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) का सवाल है, बिहार में उसका कोई आधिकारिक प्रतिनिधि नहीं है, लिहाजा वह एप्रोच से बाहर है.
सही जानकारी न मिलने से उपभोक्ता परेशान
नियमानुसार एलपीजी सिलिंडरों की डिलिवरी के 48 घंटे बाद एजेंसी से सब्सिडी की राशि उपभोक्ता के खाते में ट्रांसफर हो जानी चाहिए. मिली जानकारी के अनुसार पटना शहर में 300 से अधिक उपभोक्ता सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायत को लेकर हर दिन एजेंसी, बैंक और कंपनियों के कस्टमर केयर सेंटर पहुंच रहे हैं. फिलहाल जिम्मेदार एजेंसियों की तरफ से सही जानकारी न मिलने से उपभोक्ता परेशान हैं. इनमें से कई उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें नियमित सब्सिडी नहीं मिल रही है.
ऐसे जांचें सब्सिडी राशि
ऑनलाइन सब्सिडी स्टेटस रिपोर्ट चेक करने के लिए mylpg.in पर लॉग इन करें. जिस एलपीजी एजेंसी का आपका कनेक्शन है, उस पर क्लिक करें. कस्टमर केयर सिस्टम पेज खुलेगा. यहां पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी से जुड़े डिटेल्स अपलोड करने हैं.
कहां दर्ज करें शिकायत : एलपीजी की सब्सिडी बैंक के बजाय किसी और के खाते में जा रही है या नहीं मिल रही है, तो आप परेशान न हों. शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं. एलपीजी एजेंसी पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि खाता बैंक से लिंक है या नहीं. इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय के टोल फ्री नंबर 18002333555 पर किसी भी कंपनी के उपभोक्ता कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.
केवाईसी से जुड़ा है मामला
बिहार एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के महासचिव डाॅ राम नरेश सिन्हा ने बताया कि सब्सिडी नहीं आने का मुख्य कारण लिंक आधार के साथ सिड नहीं होना होता है. उपभोक्ता आधार नंबर को बैंक के खाते से लिंक करा तो देते हैं, लेकिन केवाईसी से खाता सिड नहीं होता है. इस वजह से बैंक खाते में सब्सिडी राशि नहीं जाती है. हालांकि एक बार सब्सिडी शुरू होने के बाद रुकती नहीं है.
उपभोक्ता कहते हैं
-मदन ठाकुर, उपभोक्ता
पहले सब्सिडी राशि बैंक खाते में नियमित आरही थी, लेकिन पिछले तीन-चार माह से एक माह सब्सिडी राशि आती है तो अगले माह नहीं आती है. एजेंसी के कर्मचारियों ने कहा कि बैंक से जानकारी मिलेगी.
-भारती शर्मा, उपभोक्ता
कंपनियां कहती हैं
कंपनी के अधिकारी बताते हैं कि पैसा देने का काम एनपीसीआई करती है. कंपनियां हर दिन का डाटा एनपीसीआई को भेजती है. वहां से सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में जाती है. कंपनी की कोई भूमिका नहीं होती है.

Next Article

Exit mobile version