21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लालू के परिजनों पर कसेगा इनकम टैक्स का शिकंजा, 128 करोड़ की संपत्तियां होंगी अटैच, तेजस्वी ने सीबीआई पर किया कटाक्ष

पटना : चारा घोटाले में झारखंड स्थित बिरसा मुंडा जेल में बंद राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के परिजन पटना और दिल्ली की आलीशान प्रॉपर्टी गंवा सकते हैं. बेनामी सौदे (निषेध) संशोधन कानून के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 17 संपत्तियों को तात्कालिक रूप से अटैच करेगा. इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 128 करोड़ रुपये बतायी […]

पटना : चारा घोटाले में झारखंड स्थित बिरसा मुंडा जेल में बंद राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के परिजन पटना और दिल्ली की आलीशान प्रॉपर्टी गंवा सकते हैं. बेनामी सौदे (निषेध) संशोधन कानून के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 17 संपत्तियों को तात्कालिक रूप से अटैच करेगा. इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 128 करोड़ रुपये बतायी जा रही है.
बताया जाता है कि अटैच की गयी संपत्तियों को लालू प्रसाद के परिजनों ने कथित रूप से शेल कंपनियों की मदद से यूपीए के शासनकाल में लालू प्रसाद के रेल मंत्री रहते हुए खरीदी थीं. बाद में इन संपत्तियों को राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती, चंदा और रागिनी के साथ-साथ दामाद शैलेश कुमार के नाम ट्रांसफर कर दिये गये थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संपत्तियों को अटैच किये जाने के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इन संपत्तियों पर कब्जा करेगा.
हालांकि, विभाग चाहे तो उसके अंदर रह रहे लोगों को सुनवाई पूरी होने तक किराये पर रहने की अनुमति दे सकता है. आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 127.75 करोड़ रुपये है. इनमें पटना में निर्माणाधीन मॉल, दिल्ली में आलीशान घर और दिल्ली एयरपोर्ट के पास ढाई एकड़ में फैला फार्म शामिल हैं.’
मालूम हो कि बेनामी कानून के तहत लालू प्रसाद के परिजनों के दोषी पाये जाने पर उन्हें सात साल की जेल की सजा हो सकती है. साथ ही संपत्ति की बाजार की कीमत का 25 फीसदी हिस्सा भी जुर्माने के रूप में देना पड़ सकता है. इसके अलावा दोषी करार दिया गया व्यक्ति छह साल तक चुनाव भी नहीं लड़ पायेगा.
लालू और तेजस्वी ने सीबीआई पर किया कटाक्ष
कबीर के दोहे पोस्ट कर लालू ने सीबीआई पर कसा तंज
पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कबीर का एक दोहा पोस्ट कर सीबीआई पर तंज कसा है. लालू ने अपने ट्विट में लिखा – कस्तूरी कुंडल बसे, मृग ढूंढत बन माहि, भ्रष्टवा सीबीआई बसे, भ्रष्ट ढूंढत विपक्ष माहि. इस दोहे का अर्थ कुछ यूं है कि जिस तरह एक हिरण कस्तूरी की खुशबु को जंगल में ढूंढता फिरता है जबकि वह सुगंध उसकी अपनी ही नाभि में व्याप्त कस्तूरी से मिल रही होती है. ठीक उसी तरह से सीबीआई के भ्रष्टाचार को विपक्षी पार्टियों में खोज रही है, लेकिन भ्रष्टाचार तो खुद सीबीआई में हो रहा है.
लालू का यह पोस्ट सीबीआई के अंदर उस विवाद के बाद आया है, जिसमें विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर दो करोड़ रुपये घूस लेने का आरोप लगा है. राकेश अस्थाना वही अधिकारी हैं, जिन्होंने चारा मामले की जांच की थी और लालू को गिरफ्तार किया था.
तेजस्वी ने सीबीआई को बताया करप्ट ब्रोकर ऑफ इंडिया
पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बाद उनके छोटे बेटे और बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सीबीआई में सामने आये भ्रष्टाचार के मामले को लेकर ट्विट करते हुए सीबीआई को ‘करप्ट ब्रोकर आॅफ इंडिया’ बताया है. वहीं , उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को भी एक नया नाम ‘ प्राइम मर्चेंट ऑफ इंडिया ‘ दिया है.
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने अपने आॅफिशियल ट्विटर अकाउंट से सीबीआई को करप्ट ब्रोकर आॅफ इंडिया और भारत के प्रधानमंत्री को प्राइम मर्चेंट आॅफ इंडिया बताते हुए लिखा है कि इन दोनों के ही मेलजोल के कारण देश की एक सबसे बड़ी संस्था की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है. उन्होंने इन दोनों को (सीबीआई के नंबर दो अधिकारी अस्थाना और प्रधानमंत्री मोदी) अच्छा दोस्त बताया और कहा कि ये हर लोन डिफॉलटरों, भ्रष्टाचारियों और भगोड़ों की मदद करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें