मीसा भारती और उनके पति शैलेश की दिल्ली स्थित फार्म को आयकर विभाग ने किया अटैच

नयी दिल्ली / पटना : आयकर विभाग ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार पर गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली स्थित सैनिक फार्म को अटैच किया है. आयकर विभाग ने बेनामी सौदा (निषेध) कानून के तहत यह कार्रवाई की है. बताया जाता है कि […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 25, 2018 3:05 PM

नयी दिल्ली / पटना : आयकर विभाग ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार पर गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली स्थित सैनिक फार्म को अटैच किया है. आयकर विभाग ने बेनामी सौदा (निषेध) कानून के तहत यह कार्रवाई की है. बताया जाता है कि दिल्ली स्थित यह सैनिक फार्म शेल कंपनी केएचके होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर 15 करोड़ में खरीदा गया था.

बेनामी सौदे (निषेध) संशोधन कानून के तहत आयकर विभाग ने 17 संपत्तियों को तात्‍कालिक रूप से अटैच करने की बात कही थी. इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 128 करोड़ रुपये बतायी जा रही है.

बताया जाता है कि अटैच की गयी संपत्तियों को लालू प्रसाद यादव के परिजनों ने कथित रूप से शेल कंपनियों की मदद से कांग्रेस समर्थित यूपीए शासन काल में लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहते हुए खरीदी थीं. बाद में इन संपत्तियों को लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्‍वी यादव, बेटी मीसा, चंदा और रागिनी के साथ-साथ दामाद शैलेश कुमार के नाम ट्रांसफर कर दिया गया था.

आयकर विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, ‘इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 127.75 करोड़ रुपये है. इनमें पटना में निर्माणाधीन मॉल, दिल्‍ली में आलीशान घर और दिल्‍ली एयरपोर्ट के पास ढाई एकड़ में फैला फार्म शामिल है.’

मालूम हो कि बेनामी कानून के तहत लालू प्रसाद यादव के परिजनों के दोषी पाये जाने पर उन्हें सात साल की जेल की सजा हो सकती है. साथ ही संपत्ति की बाजार की कीमत का 25 फीसदी हिस्‍सा भी जुर्माने के रूप में देना पड़ सकता है. इसके अलावा दोषी करार दिया गया व्यक्ति छह साल तक चुनाव भी नहीं लड़ पायेगा.

Next Article

Exit mobile version