Bihar News: बिहार सरकार की इस योजना से 12500 युवाओं को मिलेगा रोजगार, 15 अक्टूबर तक करें आवेदन

Bihar News: बिहार सरकार की मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के 11वें चरण की समय अवधि बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2024 कर दी गई है. इस योजना के विस्तार से अब 12500 और युवाओं को रोजगार मिलेगा.

By Anand Shekhar | October 1, 2024 8:46 PM

Bihar News: बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिय अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के 11 वें चरण की समयावधि में विस्तार कर दिया गया है. आवेदन की तारीख को 27 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है. परिवहन विभाग की मंत्री शीला कुमारी ने कहा है कि अब इस योजना के विस्तार होने से 12500 और युवाओं को रोजगार मिल पायेगा. उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत आवेदन प्राप्त करने की दिशा में कार्रवाई करने के लिए सभी डीएम को निर्देश दिया गया है.

इन जिलों में है रिक्ति

इस योजना के तहत 11 वें चरण में शेष बचे 12500 लक्ष्य के विरुद्ध जिलावार रिक्ति निकाली गई है. मुजफ्फरपुर में 1008, सारण में 829, पूर्वी चंपारण में 824, मधुबनी में 820, पश्चिमी चंपारण में 743, दरभंगा में 710, पटना में 657, वैशाली में 548, सिवान में 503, बांका में 480 सहित सभी जिलों में 12500 रिक्ति है. इस योजना के तहत आवेदन केवल उन्हीं पंचायतों के लिए होंगे, जहां रिक्ति है. साथ ही जिस कोटि की रिक्ति उपलब्ध है उसी कोटि के लिए आवेदन स्वीकार्य होंगे. इस संबंध में जिला पदाधिकारियों द्वारा पंचायतवार व कोटिवार रिक्ति की सूची जारी की जायेगी. वैसे पंचायत या वैसी कोटि के लिए आवेदन प्राप्त होता है,जहां रिक्ति नहीं है तो वैसे आवेदन स्वतः अमान्य हो जायेंगे.

44 हजार से अधिक लोगों को दिया गया रोजगार

इस योजना के तहत चरणवार अब तक 44754 लाभुकों को अनुदान देकर रोजगार से जोड़ा गया है. इस योजना के माध्यम से गांव से शहर के बीच परिवहन सुविधा सुगम हुआ एवं आम लोगों को रोजगार से जोड़ा गया है.इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में यात्री परिवहन व्यवस्था सुलभ कराना व रोजगार का सृजन करना है.

यह लोग कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत प्रति पंचायत सात योग्य लाभुकों का चयन किया जा रहा है. चार अनुसूचित जाति, जनजाति एवं 3 अत्यंत पिछड़ा वर्ग के सदस्य को वाहन की खरीद पर अनुदान का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के तहत सामान्य, ई-रिक्शा एवं एंबुलेंस की खरीद पर अनुदान दिया जाता है. योजना के तहत 4 सीटर से लेकर 10 सीटर तक के नए सवारी वाहन एवं एम्बुलेंस की खरीद पर अनुदान दिया जाता है. अनुदान की राशि वाहन के खरीद मूल के 50 प्रतिशत तक की राशि अथवा अधिकतम एक लाख रुपये होगी. एंबुलेंस के क्रय की स्थिति में अधिकतम दो लाख रुपये अनुदान दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: Smart Meter: पटना में स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी करने का लोगों ने निकाला अनोखा तरीका, छापेमारी में मिले कई मामले

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की विस्तारित समय सारणी

  • आवेदन करने की अंतिम तिथि – 15 अक्टूबर 2024 तक.
  • प्रखंड स्तर पर आवेदनों के आधार पर पंचायतवार एवं कोटिवार वरीयता सूची का निर्माण – 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर.
  • चयन सूची का प्रकाशन- 24 अक्टूबर
  • आपति आमंत्रण- 25 अक्टूबर से चार अक्टूबर
  • आपति निराकरण- पांच नवंबर.
  • अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन- 11 नवंबर 2024
  • प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा चयनित लाभुकों को चयन पत्र का तामिला- 12 नवंबर से 19 नवंबर तक
  • वाहन खरीद के बाद चयनित लाभुक द्वारा अनुदान प्राप्ति हेतु आवेदन समर्पित करना – 20 नवंबर से लगातार.
  • अनुदान की राशि सीएफएमएस के माध्यम से लाभुक के खाते में भुगतान करना- आवेदन प्राप्ति के सात दिनों के अंदर.

इस वीडियो को भी देखें: बिहार में बाढ़ की स्थिति का सीएम नीतीश ने लिया जायजा

Next Article

Exit mobile version