23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

म्यांमार से सोना, वियतनाम से काली मिर्च की हो रही तस्करी, गया बनता जा रहा सोना की तस्करी का सेफ रूट

प्रति किलो 3-4 लाख रुपये का होता है मुनाफा पटना : बिहार में सोना और काली मिर्च की बड़ी संख्या में तस्करी हो रही है. कस्टम विभाग और डीआरआइ ने सिर्फ मौजूदा वर्ष 2019 में जनवरी से अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा का सोना और करीब 70 लाख की काली मिर्च बरामद कर चुका […]

प्रति किलो 3-4 लाख रुपये का होता है मुनाफा
पटना : बिहार में सोना और काली मिर्च की बड़ी संख्या में तस्करी हो रही है. कस्टम विभाग और डीआरआइ ने सिर्फ मौजूदा वर्ष 2019 में जनवरी से अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा का सोना और करीब 70 लाख की काली मिर्च बरामद कर चुका है. सोना की सबसे ज्यादा तस्करी म्यांमार और काली मिर्च की तस्करी सर्वाधिक वियतनाम से हो रही है.
काली मिर्च तस्करी होकर मुख्य रूप से ट्रेन और सड़क मार्ग से आती है. जबकि सोना इन दोनों के अलावा हवाई मार्ग से भी तस्करी होकर आ रहा है. सोना तस्करी का सबसे सेफ रूट गया एयरपोर्ट है. बोधगया में पर्यटकों का सीजन मुख्य रूप से अक्टूबर से मार्च तक होता है.
इस दौरान बड़ी संख्या में बौद्ध पर्यटक आते हैं और थाईलैंड, वियतनाम और म्यांमार से अंतरराष्ट्रीय विमान की सेवाएं भी शुरू हो जाती हैं. इन्हीं के आड़ में सोना तस्कर भी फायदा उठाने की ताक में लगे रहते हैं. इस वर्ष चार महीने में सोना तस्करी के पकड़े गये छह मामलों में चार म्यांमार से गया आने वाली अंतरराष्ट्रीय विमान से ही पकड़े गये हैं. ये सभी म्यांमार के नागरिक हैं. इन्हें गया में किसी लोकल व्यक्ति का नंबर दिया रहता है, जिस पर फोन करने पर संबंधित व्यक्ति आकर इनसे माल खरीद लेता है.
वियतनाम में काली मिर्च प्रति किलो 200-250 रुपये के आसपास मिलती है. इस पर भारत में इंपोर्ट ड्यूटी 85 फीसदी है. इससे बचने के लिए इसे नेपाल में आयात करके बड़ी संख्या में डंप कर दिया जाता है. फिर छोटी मात्रा में इसकी तस्करी बिहार में की जाती है.
कई मामलों में गुवाहाटी से आने वाली राजधानी समेत अन्य सवारी गाड़ियों के पार्सल में भी इसकी बुकिंग गलत नाम-पते पर करके भेजी जाती है. ट्रेन रूट से इसकी तस्करी नयी दिल्ली तक होती है. भारतीय बाजार में यह 900 से एक हजार रुपये प्रति किलो बिकता है. इस तरह प्रति किलो 500-600 रुपये का मुनाफा होता है.
इसलिए म्यांमार से तस्करी होती सोने की : म्यांमार में भारतीय मुद्रा का मूल्य ज्यादा होने से वहां 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 26 से 28 हजार रुपये में मिलता है. तस्करी करके यहां लाने पर यह ब्लैक मार्केट में 29-30 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम में बिक जाता है. इंपोर्ट ड्यूटी की भी चोरी हो जाती है.
प्रति किलो तीन से चार लाख रुपये का मुनाफा तस्करी के इस कारोबार में होता है. भारतीय कस्टम कानून के मुताबिक, किसी के पास 20 लाख रुपये मूल्य से ज्यादा का सोना बरामद होने पर ही व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता है. ऐसे सिर्फ सोना जब्त किया जाता है. इस वजह से छोटी मात्रा में तस्करी का यह कारोबार ज्यादा होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें