मुजफ्फरपुर में मस्तिष्क ज्वर से मरनेवालों की संख्या 128 पहुंची

पटना / मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में मस्तिष्क ज्वर (एक्यूट एनसेफिलाइटिस सिंड्रोम) से मरनेवाले बच्चों की संख्या बढ़ कर शनिवार को 128 हो गयी. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत का आंकड़ा 108 तक पहुंच गया है, जबकि इस महामारी के कारण जिले के केजरीवाल […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 22, 2019 11:30 AM

पटना / मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में मस्तिष्क ज्वर (एक्यूट एनसेफिलाइटिस सिंड्रोम) से मरनेवाले बच्चों की संख्या बढ़ कर शनिवार को 128 हो गयी. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत का आंकड़ा 108 तक पहुंच गया है, जबकि इस महामारी के कारण जिले के केजरीवाल अस्पताल में 20 बच्चों की मौत हो गयी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एईएस के कारण मरनेवाले बच्चों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी. उन्होंने बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और डॉक्टरों को आवश्यक उपाय करने के निर्देश भी दिये थे. एईएस एक वायरल बीमारी है, जो फ्लू जैसे लक्षणों का कारण बनती है. इसमें अधिकतर मामलों में तेज ज्वर और उल्टी, मस्तिष्क की शिथिलता, दौरे और दिल और गुर्दे की सूजन की शिकायतें होती हैं. यह बीमारी 16 जिलों में फैल चुकी है. हालांकि, अपुष्ट खबरों में दावा किया गया है कि यह संख्या 150 पार कर चुकी है.

Next Article

Exit mobile version