फास्ट फूड से बढ़ रहीं आंत की बीमारी

पटना : आइजीआइएमएस में आने वाले मरीजों से जुड़े आंकड़े बताते हैं कि बिहार में तेजी से बड़ी आंत और मलद्वार से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं. खासकर नौजवानों में इससे जुड़े कैंसर के मामले बिहार में काफी बढ़े हैं. ये बातें शनिवार को आइजीआइएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने कहीं. वह यहां […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 16, 2020 7:32 AM

पटना : आइजीआइएमएस में आने वाले मरीजों से जुड़े आंकड़े बताते हैं कि बिहार में तेजी से बड़ी आंत और मलद्वार से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं. खासकर नौजवानों में इससे जुड़े कैंसर के मामले बिहार में काफी बढ़े हैं. ये बातें शनिवार को आइजीआइएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने कहीं.

वह यहां चल रहे स्थापना दिवस समारोह के अंतिम दिन आयोजित एक सेमिनार में बोल रहे थे. सेमिनार का आयोजन गेस्ट्रो सर्जरी विभाग द्वारा किया गया था. इसका विषय था कंट्रोवर्सीज इन कोलोरेक्टल डिजीज. इसमें डॉ मंडल ने कहा कि बड़ी आंत की बीमारी से लोग कब्ज से भी ज्यादा परेशान रह रहे हैं. इन सब का कारण बिहार में तेजी से बढ़ने वाला फास्ट फूड कल्चर है. रेशेदार खाने को भोजन में शामिल करें.
कब्ज से परेशान हो रहे हैं युवा
एसजीपीजीआइ लखनऊ के गेस्ट्रो सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अशोक कुमार ने कहा कि मलद्वार का कैंसर नौजवानों में बढ़ रहा है. वहीं केजीएमयू लखनऊ से आये डॉ अभिजीत चंद्रा ने कहा कि मलद्वार की रेक्टल प्रौलैप्स बीमारी का दूरबीन विधि से मात्र एक घंटे में सर्जरी कर इलाज किया जा सकता है.
कब्ज से परेशान हो रहे हैं युवा
आइजीआइएमएस में इलाज के लिए हैं बेहतर मशीनें : इससे पूर्व सेमिनार का उद्घाटन बिहार सरकार के डायरेक्टर इन चीफ हेल्थ सर्विसेज डॉ अशोक कुमार सिंह ने किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आइजीआइएमएस गेस्ट्रो सर्जरी विभाग संस्थान की स्थापना के समय से ही काम कर रहा है.
इस विभाग में हर तरह की विकसित व आधुनिक मशीन व उपकरण होने से मरीजों का इलाज बेहतर ढंग से हो रहा है. इस अवसर पर गैस्ट्रो सर्जरी विभाग के डॉ संजय कुमार, डॉ साकेत कुमार, डॉ राकेश कुमार सिंह, डॉ राघवेंद्र, डॉ अमन कुमार, डॉ सुजीत कुमार, डॉ जयंत प्रकाश, डॉ बीपी सिंह, डॉ वीएम दयाल समेत अन्य मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version