28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहाड़ों की होगी मैपिंग, 2725 आरा मशीनों को मिलेगा लाइसेंस: प्रेम

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत 2.80 करोड़ पौधे लगाये गये

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत 2.80 करोड़ पौधे लगाये गये

संवाददाता ,पटना

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि बाढ़ग्रस्त 18 जिलों में पौधों और नर्सरियों की क्षति के लिए सरकार मुआवजा देगी. क्षेत्रीय वन पदाधिकारियों को एक सप्ताह में रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है. मंत्री ने बताया कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पूरे राज्य में 2.80 करोड़ पौधे लगाये गये. लक्ष्य का सौ फीसदी प्राप्त कर लिया गया है. भभुआ, रोहताास, औरंगाबाद, जमुई, बांका के पहाड़ों की मैपिंग की जायेगी. सोमवार को सूचना व जनसंपर्क विभाग के संवाद कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्री ने बताया कि वनों के अंदर रहने वाले लोगों को अनुसूचित जनजाति कल्याण योजना से लाभान्वित किया जायेगा. 2725 आरा मशीनों को फिर से लाइसेंस मिलेगा. राजगीर जरासंघ की प्रतिमा का अनावरण नवंबर में किया जायेगा. मंत्री ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद कराने के लिए अभियान चलेगा. मौके पर विभाग की सचिव, अपर प्रधान वन संरक्षक विशेष सचिव, मुख्य वन संरक्षक मौजूद थे.

50 साल से अधिक उम्र के पेड़ों को किया जा रहा चिह्नित: 50 साल से अधिक उम्र के पेड़ों को चिह्नित किया जा रहा है. इसके लिए एप लॉन्च किया जा रहा है. पेट्रोल, डीजल, बायोडीजल और पीएनजी जहां डिस्पेंस किया जाता है, इसे सहमति पत्र से मुक्त कर दिया गया है. गंगा नदी में 24 और सहायक नदियों में 70 जगहों पर पानी की जांच की जा रही है.

25 बड़ी सड़कों और एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव केंद्र को शीघ्र :अधिकारियों ने बताया कि घोड़परास को मारने की शक्तियां पांच साल के लिए बढ़ा दी गयी है. 743 घोड़परासों को मारा गया है. वैशाली, पूर्वी चंपारण, बेगूसराय, बक्सर, सीवान और समस्तीपुर में अभियान चलाया गया. भागलपुर में चौथा बर्ड रिंगिंग एंड मॉनीटरिंग स्टेशन स्थापित किया गया है. एक हेक्टेयर क्षेत्र से कम एरिया वाले प्रोजेक्ट के डायवर्जन का काम अब बिहार के स्तर पर ही हो जायेगा. इसके तहत 42 पेट्रोल पंप का अनुमोदन किया गया है. बड़ी सड़कों और एक्सप्रेसवे के 25 बड़े प्रोजेक्ट का प्रस्ताव केंद्र को शीघ्र भेजा जायेगा.

पटना में 142 पार्क, 109 को किया गया विकसित: इस दौरान बताया गया कि नगर विकास विभाग ने 224 पार्क को सौंपा था. इसमें अकेले 142 पार्क पटना में हैं. इसमें 109 पार्क विकसित कर दिये गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें