कैंपस : दो माह में जिले के 3 लाख 98 हजार विद्यार्थियों का आधार रजिस्टर्ड करने का रखा गया लक्ष्य

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है

By Prabhat Khabar Print | June 29, 2024 7:13 PM

– 2 लाख 79 हजार विद्यार्थियों का आधार हुआ रजिस्टर्ड

संवाददाता, पटना

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए आधार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है. सरकारी स्कूलों के कक्षा एक से 12वीं के सभी विद्यार्थियों का आधार स्कूल में रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य है. अब तक जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के कुल 2 लाख 79 हजार विद्यार्थियों का आधार स्कूल से रजिस्टर्ड कर दिया गया है. जिले के 3 लाख 98 हजार विद्यार्थियों का आधार स्कूल से रजिस्टर्ड कराने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से दो माह का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को एनरॉलमेंट संख्या के आधार पर सभी बच्चों का आधार रजिस्टर्ड कराने को लेकर निर्देशित कर दिया गया है. जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है उन बच्चों को आधार कार्ड बनाने के लिए नजदीकी स्कूल, जहां आधार सेंटर बनाया गया है, वहां भेजकर उनका आधार कार्ड तैयार करवाने को लेकर भी निर्देशित किया गया है. जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है. पिछले तीन माह में जिले के 22 हजार 203 बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया है. इसमें 4700 बच्चों का नया आधार कार्ड बनाया गया है और करीब 1500 बच्चों का आधार कार्ड अपडेट किया गया है. आधार कार्ड बनाने के लिए जिले में 46 सेंटरों का चयन किया गया है. जिले के प्रत्येक प्रखंड में दो आधार सेंटर तैयार किये गये हैं. आधार सेंटर स्कूलों में ही बनाया गया है. जिले के कुल 46 आधार सेंटर में से 37 आधार सेंटर फिलहाल शुरू कर दिये गये हैं. 37 आधार सेंटर पर कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बचे हुए 11 आधार कार्ड सेंटर पर जुलाई के दूसरे सप्ताह से आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. शिक्षा विभाग की ओर से यू-डायस पोर्टल पर भी सभी पंजीबद्ध बच्चों का आधार अनिवार्य कर दिया है. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विभिन्न योजनाओं का लाभ डायरेक्ट मिल सके, इसके लिए भी आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य है.

आधार नहीं होने से इन लाभों से रहना पड़ेगा वंचित

आधार कार्ड रहने पर ही प्रविष्टि इ-शिक्षा कोष पर की जा सकेगी. आधार कार्ड नहीं होने पर स्कूली विद्यार्थियों को मिलने वाले डीबीटी, पाठ्यपुस्तक, पोशाक, एफएलएन किट, एइपी स्टूडेंट किट आदि लाभ से वंचित रहना पड़ेगा. इसके साथ ही स्कूलों के रजिस्टर में बच्चों के नाम और जन्मतिथि आधार कार्ड में दिये गये नाम और जन्मतिथि एक होना चाहिए. इसको लेकर सभी बीइओ को निर्देशित किया गया है कि स्कूलों की रजिस्टर से जांच करें. अगर कोई गड़बड़ी पायी जाती है, तो आधार सेंटर पर भेजकर डिटेल को सुधार करवाएं, ताकि स्कूलों से नाम आने के बाद इ-शिक्षाकोष पर ऑनलाइन एंट्री करने में कोई दिक्कत न होने पाये.

B

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version