28.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार चुनाव : NDA में सीट शेयरिंग पर दिल्ली में बैठक, पर नहीं बनी सहमति

नयी दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर मंथन तेज हो गया है. इसी कड़ी में सोमवार को एनडीए के प्रमुख घटक दलों के बीच दिल्ली में आज दोपहर बैठक आयोजित की गयी. हालांकि सीट शेयरिंग को लेकर बुलाई गयी इस बैठक में आम सहमति […]

नयी दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर मंथन तेज हो गया है. इसी कड़ी में सोमवार को एनडीए के प्रमुख घटक दलों के बीच दिल्ली में आज दोपहर बैठक आयोजित की गयी. हालांकि सीट शेयरिंग को लेकर बुलाई गयी इस बैठक में आम सहमति नहींबन सकी और बैठक बेनतीजा रहा.

वहीं, पार्टी नेताओं ने दावा किया है कि एनडीए में सीट बंटवारें पर फैसली शीघ्र ले लिया जायेगा. इस बैठक में लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, पार्टी सांसद चिराग पासवान, रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा एवं हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी मौजूद थे. बैठक का आयोजन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर आयोजित किया गया था.

बैठक से निकलकर रामविलास पासवान ने कहा कि सीटों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. बातचीत पूरे सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इस अहम मसले पर अभी दोबारा बैठक होगी, जिसमें सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन जायेगी और एक हफ्ते में सीटें बांट ली जायेगी. सभी नेताओं ने इस मुद्दे पर किसी भी तरह के मनमुटाव की बात से इनकार किया है. दूसरी तरफ बैठक के बाद हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने कहा कि आगामी छह-सात सितंबर तक सीटों के बंटवारे पर अंतिम सहमति बन जायेगी. वहीं सूत्र बताते है कि बातचीत के लिए कुछ लोग अधिकृत हैं और सहयोगी दलों को सर्वाजनिक बयानबाजी के लिए मना किया है.

गौर हो कि महागंठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग का एलान कर दिये जाने के बाद से ही एनडीए के प्रमुख घटक दल भाजपा पर इस संबंध में जल्द निर्णय के लिए लगातार दबाव बनाते रहे हैं. विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. ऐसे में भाजपा भी इस मामले पर जल्द फैसला करने का मन बना चुकी है. सीट शेयरिंग पर आज होने वाले बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने किया. इससे पहले सीट बंटवारे को लेकर एनडीए में अंदरूनी मनमुटाव की खबरें आती रही हैं. लोजपा एवं रालोसपा ने भाजपा को पहले की तरह 102 सीटों पर चुनाव लड़ने और बाकी की 141 सीटें सहयोगियों को देने की मांग कर चुके हैं.

वही सूत्रों की मानें तो भाजपा कुल 243 में से 160-170 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर सकती है. जबकि लोजपा ने 40-47 सीटों की मांग की है. सूत्रों की माने तो रालोसपा को 20-25 सीटें एवं मांझी की हम पार्टी को 12-15 सीटें देने पर भाजपा विचार कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक जीतनराम मांझी लोजपा के बराबर सीटों की मांग कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें