बिहार में संगठित गिरोह बने सबसे बड़ी चुनौती

पटना : बिहार में सरकार गठन के एक महीनेके बाद ही अपराध के बढ़ते ग्राफसेहरकोई हैरान है. सूबे मेंबीते 72 घंटों के भीतर तीन इंजीनियरों की हत्‍या ने कानून-व्‍यवस्‍था के दावे पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. शनिवार को दरभंगा में दो इंजीनियरों की हत्‍या के बाद अब वैशाली में एक और इंजीनियर का […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 29, 2015 1:34 PM

पटना : बिहार में सरकार गठन के एक महीनेके बाद ही अपराध के बढ़ते ग्राफसेहरकोई हैरान है. सूबे मेंबीते 72 घंटों के भीतर तीन इंजीनियरों की हत्‍या ने कानून-व्‍यवस्‍था के दावे पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. शनिवार को दरभंगा में दो इंजीनियरों की हत्‍या के बाद अब वैशाली में एक और इंजीनियर का शव मिला है. इतना ही नहीं मुजफ्फरपुर में एक व्यापारी को शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गयी.साथ ही लूट, रंगदारी व अपहरण के अन्य मामलोंको लेकरभी सरकार पर सवाल उठने लगे हैं.सोमवार को जब नीतीश कुमार अफसरों की कानून व्यवस्था पर बैठक कर रहे थे, तो उस दौरान मीडिया को ब्रीफ करने आये डीजी, विधि व्यवस्था आलोक राज ने माना कि संगठित अपराध विधि व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और इससे हमें निबटना है.

दरभंगा में दो अभियंताओं की हत्या

बिहार के दरभंगा जिले में शनिवार को दो इंजीनियरों की रंगदारी नहीं देने पर दिनदहाड़े हत्या कर दी गयी. दोनों इंजीनियरों की हत्या नेबारह साल पहले इंजीनियर सत्येंद्र दुबे हत्यकांड की याद ताजा कर दी. सड़क निर्माण में लगे दोनों इंजीनियरों की दरभंगा जिले मेंदो मोटरसाइकिल सवारचार बदमाशों नेएके 47 से गोली मार करदिनदहाड़े हत्या कर दी. वारदात को अंजाम देने वाले बदमाशोंने वहां एक पर्चा छोड़ा. उस पर्चे पर लिखा था, जहां जाओगे वहीं पाओगे, मुझसे बचकर बिहार में कहां जाओगे. दोनों इंजीनियरों की हत्या के पीछे कुख्यात अपराधी संतोष झा का हाथ बताया जा रहा है. राज्य सरकार ने हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए तेज-तर्रार एसपी शिवदीप लांडे को जांच का जिम्मा सौप दिया है. राज्य सरकार दावा कर रही है. हत्या में शामिल एक भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा.

वैशाली में एक औरइंजीनियरकी हत्या

दरभंगा में इंजीनियरों की हत्या की गुत्थी सुलझी भी नहीं है कि वैशालीमें एक और इंजीनियर की गला रेतकर हत्या कर दी गयी. सोमवार सुबह वैशाली के चकवीवी गांव के पास अंकित झा नाम के इंजीनियर का शव बरामद किया गया. अंकित की गला रेतकरहत्याकी गयी है. मृतक इंजीनियर अंकित झा रिलायंस कंपनी के उत्तर बिहार के चीफ क्वालिटी इंजीनियर थे. वैशाली के बिदुपुर इलाके में रिलायंस कंपनी का ऑप्टिकल फाइबर का काम चल रहा था और अंकित झा उस काम की निगरानी कर रहे थे. परिवार के मुताबिक अंकित रविवार रात घर से पटना दफ्तर के लिए निकले थे, लेकिन सोमवार सुबह उनकी हत्या की खबरआयी. अभी ये साफ नहीं हुआ है कि अंकित झा की हत्या किस वजह से और किन लोगों ने की है. पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. आज इस मामले के विरोध में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए अखाड़ा घाट रोडको जामकर दिया.


मुजफ्फरपुर में व्यवसायी की हत्या

अहियापुर थाना क्षेत्र के बड़ा जगन्नाथ स्थित शक्ति धर्म कांटा के समीप कल दुकान पर ही व्यवसायी संतोष कुमार चौधरी को अपराधियों ने गोली मार दी थी. परिजनों ने बैरिया स्थित मां जानकी अस्पताल में संतोष को भरती कराया. वहां चिकित्सकों ने संतोष को मृत घोषित कर दिया. पुलिस आशंका जता रही है कि अपराधियों ने लूट की नीयत से संतोष को गोली मारी है. संतोष कुछ ही देर पहले वसूली करके अपनी दुकान पर लौटा था. हत्याकांड के विरोध में आज लोगों ने टायर जला कर प्रदर्शन किया. इस दौरान इलाके के बाजार को बंद कर दिया गया है. उधर, मृतक व्यवसायी के परिजनों से मुलाकात करने के लिए उनके घर विधायक सुरेश शर्मा, बेबी कुमारी, केदार गुप्ता पहुंचे है. जानकारी के मुताबिक पुलिस ने इस मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

कटिहार में दो व्यवसायियों से 10.70 लाख रुपये लूटे

कटिहार शहरी क्षेत्र के सहायक थाना व नगर थाना क्षेत्रों में दो अलग-अलग स्थानों पर अपराधियों ने हथियार के बल पर 10.70 लाख रुपये लूट लिये. सहायक थाना क्षेत्र में थाने से महज 50 मीटर की दूरी पर कपड़ा व्यवसायी के मुंशी से दो लाख व नगर थाना क्षेत्र में गर्ल्स स्कूल रोड की किड्जी गली में हेलो मोबाइल दुकानदार से अपराधियों ने फायरिंग कर 8.70 लाख रुपये लूट लिये. इस दौरान पीड़ित मोबाइल दुकानदार ने अपने लाइसेंसी हथियार से प्रहार भी किया था, लेकिन अपराधी रेंज से काफी दूर हो जाने के कारण भागने में सफल रहे. एक ही दिन दो-दो लूट की घटनाओं को लेकर व्यवसायी आक्रोशित हो गये और बाजार को बंद कर गर्ल्स स्कूल रोड व शहीद चौक पर आगजनी करते हुए सड़क जाम कर दिया.

समस्तीपुर : छात्र कंकाल खेत से बरामद

समस्तीपुर में मासूमराहुलकापहलेअपहरणकियागया बाद में ईख के खेतसेउसकाकंकाल बरामदकिया गया. छात्र
24 सितंबर से लापता था.इस मामले में पुलिसने अब तकतीनलोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बादउनकी निशानदेही पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कंकाल को बरामद किया.

सीतामढ़ी में डॉक्टर के घर पर गाेलाबारी

बेखौफ अपराधियों ने सीतामढ़ी में डॉक्टर पीपी लोहिया के घर पर गोलाबारी की. अपराधियों ने डॉक्टर सेपांच लाख की रंगदारीकी मांगकी थी.गोलाबारी से अब डॉक्टर का पूरा परिवार दहशत में है.

विपक्षी दलों ने नीतीश सरकार पर बोला हमला

राज्य में बिगड़ती कानून-व्यवस्था को लेकर पटना में भाजपा व लोजपा ने नीतीश सरकार के खिलाफजमकरनिशाना साधा है. दरभंगा हत्याकांड ने विपक्षी दलों को नीतीश सरकार पर हमला करने का मौका दे दिया. विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण के डेढ़ महीने के भीतर ही राज्य में कानून-व्यवस्था अपराधियों के सामने लाचार हो गयी है.

Next Article

Exit mobile version