इंदिरा विरोधी कंटेंट को वेबसाइट से हटाया गया

पटना : बिहार सरकार की एक वेबसाइट पर इंदिरा गांधी के शासन को ब्रितानी शासन से भी खराब बताया गया था. बिहार के इतिहास पर लिखी समीक्षा में इंदिरा गांधी के ‘‘निरंकुश शासन’ और आपातकाल के समय बढ़े ‘‘दमन’ का हवाला दिया गया था. समीक्षा में भारत के आधुनिक इतिहास में जय प्रकाश नारायण के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 11, 2016 7:54 AM

पटना : बिहार सरकार की एक वेबसाइट पर इंदिरा गांधी के शासन को ब्रितानी शासन से भी खराब बताया गया था. बिहार के इतिहास पर लिखी समीक्षा में इंदिरा गांधी के ‘‘निरंकुश शासन’ और आपातकाल के समय बढ़े ‘‘दमन’ का हवाला दिया गया था. समीक्षा में भारत के आधुनिक इतिहास में जय प्रकाश नारायण के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा गया था कि यह जेपी ही थे जिन्होंने निरंतर और मजबूती से इंदिरा गांधी के निरंकुश शासन और उनके छोटे बेटे संजय गांधी का विरोध किया था. हालांकि बाद में कांग्रेस की आपत्ति पर इंदिरा गांधी विरोधी पूरे कंटेंट को वेबसाइट से हटाया गया.

इसमें कहा गया था कि, जेपी के विरोध पर लोगों की प्रतिक्रिया से डरकर ही इंदिरा गांधी ने 26 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा करते हुए उन्हें गिरफ्तार करवा दिया था. उन्हें दिल्ली के पास स्थित उस तिहाड़ जेल में रखा गया था जहां कुख्यात अपराधियों को रखा जाता है. इससे नाराज राज्य कांग्रेस के नेता चंदन यादव ने कहाथा कि यह उल्लेख पूर्णतया ‘‘अस्वीकार्य” है और उनकी पार्टी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष यह मुद्दा उठाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी.

वेबसाइट पर इंदिरा गांधी के शासन को ब्रितानी शासन से भी खराब बताये जानेकोलेकरराज्य में सियासत तेज हो गया था. एकतरफ राज्य में गंठबंधन सरकार में शामिल कांग्रेस ने जहां इस मामले पर अपनी नाराजगीजाहिर की. वहीं राजद नेइसपरप्रतिक्रियादेते हुए भाजपापरनिशाना साधा. उधर, भाजपा ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहाकि इतिहास मेंपन्नों में किसी भी तरह का छेड़छाड़ पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी. जानें किसने क्या कहा था.

तेजस्वी बोले
वेबसाइट मामले पर बोलेराजद नेता एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा किआपातकाल का इतिहास सबको मालूम है. इस दौरान सभी ने कांग्रेस के खिलाफ लड़ी लड़ाई थी.उन्होंने कहा कि जब वेबसाइट पर ये चीजें डाली गयी थी, तब भाजपाभी सरकार में थी.

वेबसाइट मामले पर बोले पप्पू यादव

सांसद पप्पू यादव ने इस मामले पर महागंठबंधन पर हमला बोलते हुए का कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कांग्रेस प्रेम नहीं बल्कि सत्ता प्रेम है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं को इस मामले पर जवाब देना चाहिए.

इतिहास से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं : भाजपा
भाजपा नेता नंदकिशोर यादव ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इतिहास के पन्नों को किसी भी तरह से पलटने की कोशिश किये जाने को पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी.

Next Article

Exit mobile version