19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर होगा काम : CM नीतीश

पटना : ब्रजकिशोर पथ (एक्जिबिशन रोड फ्लाइओवर) रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ब्रजकिशोर पथ का उद्घाटन कर इस पर सफर भी किया. उनके साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी थे. नये फ्लाइओवर पर सफर करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की कठिनाई को देखते हुए […]

पटना : ब्रजकिशोर पथ (एक्जिबिशन रोड फ्लाइओवर) रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ब्रजकिशोर पथ का उद्घाटन कर इस पर सफर भी किया. उनके साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी थे. नये फ्लाइओवर पर सफर करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की कठिनाई को देखते हुए इस फ्लाइओवर का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया था. अब लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि एक समय कंकड़बाग से आने पर पुन: लौटने के लिए सोचना पड़ता था. अब फ्लाइओवर के बनने से जितनी बार चाहे आ-जा सकते हैं. पटनावासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के सभी फ्लाइओवर एक-दूसरे से जोड़ दिये जायेंगे. इससे आने-जाने में सहूलियत होगी.
मेट्रो रेल के लिए नहीं बनेगा अंडर ग्राउंड टनेल
मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है. पटना के पुराने पाटलिपुत्र शहर की चर्चा की तो लोग कहने लगे कि अब यहां मेट्रो नहीं बनेगा. इसको लेकर उन्हें आश्चर्य हुआ. इस संबंध में नगर विकास व आवास मंत्री महेश्वर हजारी से पूछे गये. यहां तक कि नगर विकास व आवास विभाग को लगा कि कहीं रोक तो नहीं लगा दी गयी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना सिटी में खुदाई होने पर कई पुरातात्विक चीजें मिलेंगी. वहां खुदाई से मौर्य काल का पता चलेगा. पुरातात्विक चीजों के साथ छेड़छाड़ नहीं हो इसके लिए अंडर ग्राउंड टनेल नहीं बनेगा. लेकिन, ऊपर मेट्रो रेल बन सकता है. नयी तकनीक के विकसित होने से अब बिना खुदाई जांच की सुविधा है. इससे अंदर की चीजों के बारे में जानकारी मिलती है. सेटेलाइट से घर के अंदर तक के बारे में पता लगा लिया जाता है.
उन्होंने कहा कि फ्रेजर रोड में भी पुल की शाखा बनने पर विचार हो रहा है. फ्रेजर रोड में मेट्रो रेल भी बनना है. मेट्रो रेल बनने में कोई कठिनाई न हो इस पर विभाग अध्ययन कर रहा है. उद्घाटन के अवसर पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों को स्मृति चिंह भेंट किये गये. मौके पर पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष विनय कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर, डीएम संजय कुमार अग्रवाल, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के एमडी रविशंकर प्रसाद, अभियंता अशोक वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
दो साल में बना पुल
ब्रजकिशोर पथ (एक्जिबिशन रोड फ्लाइओवर) दो साल में बन कर पूरा हुआ है. इसके बनने से गांधी मैदान व अशोक राजपथ से कंकड़बाग की ओर जानेवाले लोगों की यात्रा सुगम होगी. भट्टाचार्य पथ व स्टेशन के आसपास बने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को भी सुविधा होगी. फ्लाइओवर के नीचे पार्किंग की सुविधा होने से जाम की समस्या नहीं होगी. फ्लाइओवर के उद्घाटन होने के साथ ही लोग पैदल उस पर घुमने लगे. इससे लोगों की खुशी साफ झलक रही थी. लोग सेल्फी लेने में भी व्यस्त रहे.
गांधी सेतु के समानांतर बननेवाले पुल की डीपीआर से पहले बन कर तैयार हो जायेगा कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल : तेजस्वी
ब्रजकिशोर पथ के उद्घाटन के अवसर पर रविवार को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने केंद्र पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि केंद्र ने विशेष पैकेज देने व स्मार्ट सिटी के चयन करने की बात कही थी. स्मार्ट सिटी के चयन में भेदभाव किया गया है. महात्मा गांधी सेतु की जर्जर स्थिति को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर उसकी मरम्मत कराने का आग्रह किया गया.

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नये पुल के निर्माण को लेकर सुशील मोदी कहते हैं कि डीपीआर तैयार हो गया है. जबकि, अभी कंपनी भी तय नहीं हुई है. अब केंद्र द्वारा टीम भेजने का काम हो रहा है.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक नये पुल का डीपीआर तैयार होगा उससे पहले कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल का निर्माण हो जायेगा. कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल का निर्माण चार साल में हो जायेगा. गांव तक कनेक्टिविटी के लिए सड़क का निर्माण हो रहा है. शहर में सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ने से फ्लाइओवर का निर्माण हो रहा है. मीठापुर से चिरैयाटांड पुल को जोड़ने का काम मई 2016, मीठापुर से आर ब्लॉक होते हुए यारपुर पुल को जोड़ने का काम नवंबर 2018 तक होगा.

बेली रोड में वर्ष 2017 तक लोहिया पथ चक्र का निर्माण हो जायेगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी काम समय पर पूरे होंगे. उन्होंने कहा कि पथ निर्माण विभाग व पुल निर्माण निगम अच्छा काम कर रहा है. निगम द्वारा अब तक 6864 करोड़ रुपये से 996 मुख्यमंत्री सेतु योजना सहित 1666 योजनाओं के कार्य पूरे किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें