शिक्षा माफिया के 25 ठिकानों पर छापेमारी

आयकर विभाग का स्कूल संचालकों पर शिकंजा पटना, बरौनी, नालंदा, बिहटा, गौरीचक समेत अन्य कई स्थानों को आयकर की टीमों ने एक साथ खंगाला. शिवम कॉन्वेंट, शिवम पब्लिक स्कूल, शिवम इंटरनेशनल स्कूल और इंडियन स्कूल में हुई छापेमारी. पटना : आयकर विभाग ने शहर के चार निजी स्कूल संचालकों के यहां गहन छापेमारी की. राज्यभर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 27, 2016 7:35 AM
आयकर विभाग का स्कूल संचालकों पर शिकंजा
पटना, बरौनी, नालंदा, बिहटा, गौरीचक समेत अन्य कई स्थानों को आयकर की टीमों ने एक साथ खंगाला. शिवम कॉन्वेंट, शिवम पब्लिक स्कूल, शिवम इंटरनेशनल स्कूल और इंडियन स्कूल में हुई छापेमारी.
पटना : आयकर विभाग ने शहर के चार निजी स्कूल संचालकों के यहां गहन छापेमारी की. राज्यभर में मौजूद इनके 25 ठिकानों को आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने एक साथ खंगाला. इसमें शिवम कॉन्वेंट, शिवम पब्लिक स्कूल, शिवम इंटरनेशनल स्कूल और इंडियन स्कूल शामिल हैं.
इन स्कूलों में टैक्स चोरी के काफी बड़े मामले सामने आये हैं. देर रात तक सभी स्कूल और इनसे जुड़े अन्य संस्थानों के मुख्यालय और कार्यालयों में गहन जांच चलती रही. जांच पूरी होने के बाद ही इस बात की सटीक जानकारी मिल पायेगी कि कितने की टैक्स चोरी की गयी है. परंतु शुरुआती जांच में करोड़ों रुपये के टैक्स चोरी की बात सामने आयी है. शहर के ये सभी जाने-माने निजी स्कूल एक एजुकेशनल ट्रस्ट बनाकर इनके जरिये स्कूल के अलावा बीएड, पॉलिटेक्निक समेत अन्य कई तरह के शिक्षण संस्थानों का संचालन करते हैं. एक स्कूल के मालिक ने दो-तीन ट्रस्ट भी बना रखा है.
राज्य में शिक्षा की प्रकाश फैलाने वाले शिक्षण संस्थानों में ही आयकर चोरी के बड़े मामले सामने आये हैं. शहर के तीन बड़े निजी स्कूल एजुकेशनल ट्रस्ट बनाकर इनके जरिये संचालित किये जाते थे और आमदनी का एक-चौथाई या इतना भी नहीं दिखाकर बड़े स्तर पर आयकर चोरी की जाती थी.
इस तरह करते हैं टैक्स की चोरी : ये स्कूल वाले अपने स्कूल में
नामांकित बच्चों की संख्या को कम करके दिखाते हैं. ये लोग जितनी फीस वसूलते हैं, उससे काफी कम रसीद बच्चों को देते हैं. स्कूल और ट्रस्ट में मौजूद इसके खातों की सच्चाई हकीकत से कहीं अलग है. कई स्कूल वालों के पटना के बाहर जो संस्थान मौजूद हैं, उनका आयकर रिटर्न ही नहीं दायर करते हैं. इसके अलावा ट्रस्ट के नाम पर सरकार की बड़े स्तर पर टैक्स की चोरी करते हैं.
इन स्थानों पर छापेमारी
शिवम कॉन्वेंट स्कूल : इसके संचालक शंकर कुमार हैं. इन्होंने नारायणी एजुकेशनल ट्रस्ट एंड सोसायटी बना रखा है, जिसके माध्यम से बीएड कॉलेज, आइटीआइ और कई पॉलिटेक्निक कॉलेजों का संचालन करते थे. इनकी बरौनी, बिहारशरीफ-राजगीर रोड में स्थित स्कूल की एक शाखा के अलावा पटना के कंकड़बाग, बाइपास स्थित स्कूल के ब्रांचों में एक साथ छापेमारी की गयी. इसके अलावा नारायणी ट्रस्ट के अंतर्गत संचालित होने वाले बिहटा स्थित आइटीआइ और गौरीचक स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज के कार्यालयों में भी छापेमारी हुई.
शिवम पब्लिक स्कूल : इसके संचालक अशोक प्रसाद हैं. इनके फतुहा स्थित शिवम पब्लिक स्कूल के अलावा पटना के पाटलिपुत्रा कॉलोनी में मौजूद इनके ट्रस्ट और संस्थानों के कार्यालय में छापेमारी की गयी. इनके ट्रस्ट का नाम शिवम एजुकेशनल एंड हेल्थ ट्रस्ट है. इसके अंतर्गत बिहटा में एक आइटीआइ का भी संचालन होता है. इसके अलावा इनके अन्य कई स्कूलों की शाखाएं हैं.
शिवम इंटरनेशनल स्कूल : संचालक अशोक प्रसाद हैं. इसके शहर के राजीव नगर परिसर में मौजूद शिवम कॉलेज ऑफ हायर स्टडीज और आइटीआइ समेत अन्य संस्थान भी हैं.
इंडियन स्कूल : इसके संचालक रामाशीष सिंह हैं. पार्वती एजुकेशनल ट्रस्ट नामक संस्थान यह चलाते हैं. इसके अलावा पटना के राजीव नगर में स्थित इंडियन स्कूल के अलावा इनके ट्रस्ट के अंतर्गत भी बीएड और आइटीआइ का संचालन किया जाता है.

Next Article

Exit mobile version