Chhapra News : 2395 छात्र-छात्राएं आज से देंगे पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा

Chhapra News : पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2022-24 की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में कुल 2395 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस स्थित मल्टीपरपस परीक्षा भवन स्थित केंद्र पर सारण जिले के पीजी कॉलेजों तथा जेपीयू के 17 पीजी विभागों में नामांकित छात्रों की परीक्षा होगी.

By Prabhat Khabar News Desk | October 22, 2024 9:38 PM

छपरा

. पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2022-24 की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में कुल 2395 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस स्थित मल्टीपरपस परीक्षा भवन स्थित केंद्र पर सारण जिले के पीजी कॉलेजों तथा जेपीयू के 17 पीजी विभागों में नामांकित छात्रों की परीक्षा होगी. जबकि सीवान व गोपालगंज के पीजी कॉलेजों में नामांकित छात्रों की परीक्षा का केंद्र राजा सिंह कॉलेज सीवान को बनाया गया है. पहले दिन कोर कोर्स वन के पेपर की ली जायेगी. विदित हो कि फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा 23 से 26 अक्तूबर तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी. 26 को कोर कोर्स के विषयों की परीक्षा समाप्त होने के उपरांत 28 अक्तूबर को एडिशनल विषय की परीक्षा भी दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक निर्धारित है. जबकि दूसरी पाली दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जायेगी.

कॉलेजों में एडमिट कार्ड का हुआ वितरण : परीक्षा विभाग ने 20 अक्तूबर को ही एडमिट कार्ड जारी किया था. जिसके बाद 21 व 22 अक्तूबर को कॉलेज व जेपीयू के पीजी विभागों में एडमिट कार्ड का वितरण किया गया. मंगलवार को भी शहर के प्रमुख कॉलेज में परीक्षा का एडमिट कार्ड लेने के लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ जुटी थी. वहीं विश्वविद्यालय कैंपस स्थित 17 पीजी विभागों में भी छात्र-छात्राएं अपना-अपना एडमिट कार्ड लेने के लिए पहुंचे थे. कुछ छात्रों के एडमिट कार्ड में त्रुटि भी पायी गयी. ऐसे छात्रों ने अविलंब विभाग में संपर्क कर उसमें सुधार कराया. परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में आयोजित कराने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. ऑब्जर्वर की टीम भी गठित की गयी है.

दो ग्रुप में बांटा गया है विषय : परीक्षा के लिए पीजी के सभी विषयों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में भौतिक, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी, हिंदी, भूगोल, मनोविज्ञान तथा होम साइंस विषय शामिल है. जबकि ग्रुप बी में कॉमर्स, उर्दू, संस्कृत, गणित, केमिस्ट्री, जूलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, दर्शनशास्त्र व बॉटनी शामिल है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version